Beauty Tips

हर तरह की स्किन समस्यां का समाधान हैं अनार

लाल लाल रसीले दानो से भरे अनार के बारे में सोचते ही मुँह में पानी आ जाता हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अनार आपकी सेहत के अलावा आपकी स्किन के लिए भी बहुत गुणकारी होता हैं. एंटी एजिंग फलों की लिस्ट में अनार का नाम सबसे ऊपर होता हैं. यह कई प्रकार की त्वचा समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता हैं. तो चलिए जानते हैं कि अनार किस तरह हमारी त्वचा को फायदा पहुंचाता है.

अनार के त्वचा संबंधी फायदें

  • चेहरे के दाग़ धब्बों को हटाएं: चेहरे पर मौजूद दाग़ धब्बे किसी को भी रास नहीं आते हैं. ख़ास तौर पर तब जब आपको कहीं बाहर जाना हो. इस समस्यां से निपटने के लिए आपको अनार के छिलकों का स्क्रब तैयार करना होगा. सबसे पहले अनार के छिल्को को धुप में सुखा ले. अब इन छिलकों को बारीक पिस पाउडर बना ले. इस पाउडर में ब्राउन सुगर और शहद मिलाए. अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगा कर आधे घंटे बाद पानी से धो ले. चेहरा निखर जाएगा.
  • झुर्रियों से छुटकारा पाए: अनार में विटामिन ए, ई और सी होता हैं. यह चेहरे की झुर्रियों और महीन रेखाओं को मिटाने में मदद करते हैं. चेहरे से झुर्रियां हटाने के लिए अनार को उसके छिलके सहित पिस ले. अब इस लेप को रोजाना अपने चेहरे पर लगाए. ऐसा करने से ना सिर्फ झुर्रियां कम होगी बल्कि आपके चेहरे पर निखार भी आ जाएगा.
  • फोड़े फुंसियों के लिए: अनार के पत्तों को पानी में डाल उबाल लीजिए. जब पानी ठंडा हो जाए तो उसे छान कर इस पानी से फोड़े, फुंसी या घाव को धो लीजिए. ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में लाभ दिखने लगेगा.
  • सूरज की नुकसानदायक किरणों से बचाव: यदि आप अधिकतर धुप में घूमते रहते हैं तो फिर अनार आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाने में लाभदायक साबित हो सकता हैं.
  • त्वचा को मुलायम बनाए: त्वचा को कोमल और मुलायम बनाए रखने के लिए आपकी त्वचा का हाइड्रेट रहना बहुत जरुरी होता हैं. अनार यह काम बखूबी करता हैं. आप चाहे तो अनार के बीजों से निकले तेल का इस्तेमाल भी त्वचा को मुलायम बनाए रखने के लिए कर सकते हैं.
42.857142857143