Hindi Stories

सही रण-नीति

Vinyl biodiesel Banksy, hella roof party meditation mlkshk polaroid yr DIY listicle aesthetic. Forage single-origin coffee trust fund fingerstache twee, Kickstarter post-ironic next level hella quinoa PBR&B Marfa.

एक आदमी रिटायर हुआ तो उसने सुकून से ज़िन्दगी गुजरने की सोचा।  उसने जीवन भर की जमापूंजी से एक अच्छि जगह पर घर खरीद लिया।  चारो तरफ खूब हरियाली थी उस आदमी ने सोचा यहाँ ज़िन्दगी मज़े से बितेगी।  उसने किराये के माकन से अपनेनए घर में शिफ्ट किया।  सामान जमाते हुआ काफी रात हो गए थी।  इसलिए वह सो गया दूसरे  दिन खटर पटर से उसकी नींद खुल गई।  उसने सुना की कुछ लोग जोर जोर से हंस रहे थे। लग रहा था वह टिन के डिब्बे को खड़खड़ा रहे थे। उसने सोचा  उसने सोचा की शोर कुछ देर में बंद हो जायेगा इसलिए बिस्तेर पर हि पड़ा रहा। लेकिन शोर बंद न हुआ।
आखिर वह बहार आया।  उसने देखा कि स्कूल जाने वाले कुछ लड़के  टिन के डिब्बे के साथ खेल रहे थे।  ऐसा रोज ही होता था।  उसने एक दिन लड़को अपने पास बुलाया लड़के थोड़ा डर गए। उन्हें लगा की वह उन्हें डाटेगा।  लेकिन उस बुजुर्ग ने तो उलटे उनकी तारीफ की।  कहने लगा की ” मुझे सुबह – सुबह तुम लोगो का खेल देखना बहुत अच्छा लगता है।  में चाहता हुँ।  कि तुम लोग खासतौर पर मेरे लिए खेला करो।  इसके लिए मै तुम लोगो को रोज 10 रुपये दिया करूँगा । लड़को को बहुत ख़ुशी हुई और आश्चर्य भी । यह तो बड़ा अजीब आदमी है डाटने के बजाय 10 रुपये दे रहा है । उन्हें उसी दिन से 10 रपये मिलने लगे। 5 दिन तक उस आदमी ने उन्हें 10 रुपये दिए। 6 दिन बाद कहने लगा की बच्चो मुझे कहते अच्छा तो नहीं लग रहा है पर क्या करू कुछ गड़बड़ियों की वजह से में तुम्हे जयदा पैसे दे सकता । अगर में तुम्हे 2 रुपये दूँ तो क्या तुम लोग अपना खेल जारी रख सकते हो । इस पर लड़को ने बुरा सा मुह बनाते हुआ कहाँ , पांच लोगो को सिर्फ दो रपये । दो रुपये के लिए हम तुम्हे खेल दिखाए ?  हम लोगो को क्या भिक माँगा समझ रखा है । उसके बाद वो लड़के वह से चले गए और कभी नहीं आये । और उस दिन से वो आदमी चेन से सोने लगा ।
सिख :-  ज़िन्दगी में कई बार उलटे लोगो से मनमुताबिक काम करवाने के लिए सीधा रास्ता अपनाना पड़ता है ।बुरे लोगो के गलत काम की थोड़ी बहुत तारीफ करना भी सही रण-नीति हो सकती है ।

About the author

admin

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz
42.857142857143