Beauty Tips

चेहरे के मुहासों से परेशान हैं तो अपनाए यह 5 घरेलु नुस्खे

एक युवा के लिए चेहरे पर पिम्पल / मुहासे होना किसी बुरे सपने से कम नहीं होता हैं. ख़ास कर कि जब आपको किसी पार्टी में जाना हो तो ये कमबख्त पिम्पल आपकी इज्ज़त की धज्जियाँ उड़ा देता हैं. लेकिन आप घबराइये नहीं. आज हम आपको चेहरे से पिम्पल हटाने के 5 आसान और कारगर उपाय बताएंगे.

पिम्पल्स / किल मुहासों से छुटकारा पाने के घरेलु उपाय

1. नीम और हल्दी: नीम के पत्तों को धो कर पीस ले. अब इसमें थोड़ी मात्र में हल्दी मिला दे. इस मिश्रण को 15 मिनट ऐसे ही रखा रहने दे फिर इसे चेहरे पर हलके हाथों से लगाए. एक घंटे बाद मुंह धो ले, पिम्पल गायब हो जाएंगे.

2. गुलाब और नींबू: 2 गुलाब की पंखुड़ियों को पिस कर उसमे नींबू का रस मिला ले. अब इस लेप को चेहरे पर आधे घंटे के लिए लगाए रखे. ऐसा करने से किल मुहासों का कुछ ही दिन में खात्मा हो जाता हैं.

3. बेसन और हल्दी: एक कटोरी में बेसन ले, उसमे दो चम्मच हल्दी मिलाए और एक नींबू निचोड़ कर लेप तैयार कर ले. अब इस लेप को चेहरे पर 5 मिनट तक हलके हाथों से रगड़े और चेहरे धो ले. एक ही हफ्ते में पिम्पल्स चले जाएंगे.

4. नारियल और लहसुन: यदि पिम्पल का साइज़ बड़ा हैं तो यह उपाय करे. नारियल के तेल में पीसी हुई लहसुन मिलकर उसे गरम करे. जब तेल हल्का गरम हो जाए तो उसे पिम्पल्स के ऊपर लगाए. आप आधे से एक घंटे बाद इसे ठन्डे पानी से धो सकते हैं.

5. डिस्प्रिन की गोली: आप आज तक डिस्प्रिन का उपयोग सिरदर्द के लिए करते आए होंगे लेकिन यह मुहासों को मिटाने में भी कारगर होती हैं. एक चम्मच पानी में डिस्प्रिन की गोली घोल ले और इस घोल को मुहासों के ऊपर लगाए. कुछ ही दिनों में पिम्पल्स से छुटकारा मिल जाएगा.

42.857142857143