Relationship

गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड से ब्रेकअप करने से पहले खुद से करे यह 5 सवाल

आज के समय में यूथ जीतनी तेज़ी से रिश्ते बना रहा हैं उतनी ही तेज़ी से इन रिश्तों को ख़त्म भी कर रहा हैं. यदि आपकी ज़िन्दगी में भी कोई ख़ास इंसान हैं जिसे आपने अपना मिस्टर या मिस परफेक्ट माना था लेकिन अब आप उस से ब्रेकअप करना चाहते हैं तो एक बार फिर सोच लीजिए. इसके पहले की आप जल्दबाजी में कोई निर्णय ले हम चाहते हैं कि आप खुद से ये 5 सवाल पूछे और उसके बाद ही अपना अंतिम फैसला ले.

सवाल #1  क्या वो सच में मुझे धोखा दे रहा हैं? – यदि आपको अपनी गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड पर किसी तरह का शक हैं और इसके चलते आप उस से ब्रेकअप करने का सोच रहे हैं तो पहले यह धोखे वाली बात कन्फर्म जरूर कर ले. सिर्फ शक के आधार पर रिश्तों में खटास ना आने दे. पक्के सबूत होने के बाद ही यह फैसला ले.

सवाल #2 क्या वो आपके साथ मारपीट या जबरदस्ती करता हैं? – यदि आपका जवाब हाँ हैं तो आप ऐसे व्यक्ति से तुरंत अलग हो जाए इसी में आपकी भलाई रहेगी. ऐसे व्यक्ति के साथ कभी भी फ्यूचर ब्राइट नहीं हो सकता हैं.

सवाल #3 क्या आपको वर्तमान रिश्ते से बेहतर रिश्ता मिलेगा? – कई बार इंसान की चाहत ख़त्म नहीं होती हैं. उसे अपने लिए परफेक्ट पार्टनर चाहिए होता हैं. अपने पार्टनर के साथ कुछ वक़्त गुजारने के बाद आपको उसकी खामियां भी पता चलती हैं. लेकिन इन खामियों की वजह से ब्रेकअप करने से पहले यह जरूर देख ले कि आप कितने पानी में हैं? आपके अन्दर क्या क्या खामियां हैं? क्या आपको इस वर्तमान के रिश्ते से बेहतर रिश्ता मिल सकता हैं?

सवाल #4 क्या आप उसे भुला पाओगे? – हो सकता हैं आप गुस्से में या फिर किसी बात से तंग आ कर अपने पार्टनर से ब्रेकअप करने का मन बना लेते हो. लेकिन क्या आपको पूरा यकीन हैं कि आपको भविष्य में उसकी याद नहीं आएगी? आप उसे जरा सा भी मिस नहीं करोगे? सबसे महत्त्वपूर्ण बात कि क्या आप उसके बिना रह पाओगे?

सवाल #5 क्या वो आप से दिवानगी की हद तक प्यार करता हैं? यदि आपका पार्टनर आप से बेईम्तहा मोहब्बत करता हैं और आपके लिए कुछ भी कर गुजरने को तैयार रहता हैं तो आप जरा एक बार फिर सोच लीजिए. कई बार हमें लगता हैं कि वह हमारे टाइप का नहीं हैं लेकिन यदि वो आपको अपनी जान से भी ज्यादा प्यार करता हैं तो ऐसे लोग बहुत कम मिलते हैं.

 

42.857142857143