Health

प्याज के उपयोग एवं फायदें

भारत के लगभग हर किचन में आपको प्याज मिल जाएगा. यह आपकी सब्जी का स्वाद बढ़ाने के अलावा सलाद में भी काम आता हैं. प्याज के अन्दर विटामिन बी, विटामिन सी, केल्शियम, लोहा, पोटेशियम, ताम्बा, फाइबर सहित कई अन्य पोषक तत्व मौजूद रहते हैं. यहीं कारण हैं कि प्याज आपके खाने का स्वाद बढ़ाने के अलावा भी बहुत से काम आता हैं.

प्याज के लाभ, गुण एवं उपयोग

1. जहर को मारे: 10 ग्राम प्याज के रस को, 10 ग्राम नौसादर (फिटकरी) में मिलकर शीशी में भर दे. कुछ दिन तक ऐसा ही पड़ा रहने के बाद यह इस्तेमाल करने लायक हो जाता हैं. जब भी आपको कोई मकड़ी, बिच्छू या मच्छर काट ले तो इसे काटी हुई जगह पर लगा ले, दर्द कम हो जाएगा.

2. मोतियाबिंद में: 10 ग्राम प्याज का रस, 10 ग्राम असली शहद, 10 ग्राम भीमसेनी कपूर को एक कटोरी में अच्छे से मिला ले. अब इस मिश्रण को रात में आखों में लगा कर सोए. मोतियाबिंद का असर कम हो जाएगा.

3. पेशाब में जलन: प्याज के कुछ टुकड़े को कुचल ले और इसे पानी में डाल उबाल ले. जब पानी आधा रह जाए तो इसे ठंडा कर रोजाना पिए. पेशाब की जलन ख़त्म हो जाएगी.

4. बेहोशी में: यदि कोई व्यक्ति बेहोश हो जाता हैं तो उसकी नाक में प्याज सुंघाने से उसे होश आ जाता हैं.

5. केंसर में: प्याज में रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्यून सिस्टम) को बढ़ाने की जोरदार काबिलियत होती हैं. जो व्यक्ति रोजाना एक प्याज खाता हैं उसे केंसर होने की सम्भावना ना के बराबर होती हैं.

6. अल्सर में: प्याज का सेवन करने से अल्सर और पेट के छाले ख़त्म हो जाते हैं. इसके अन्दर मौजूद फ्री रेडिकल्स तत्व अल्सर को खत्म करने में मदद करते हैं.

7. मासिक धर्म में: यदि आपका मासिक धर्म चक्र नियमित नहीं हैं या इसमें किसी तरह की तकलीफ होती हैं तो आज से ही प्याज का सेवन करना शुरू कर दे सारी समस्यां ख़त्म हो जाएगी.

8. पथरी में: पथरी (किडनी स्टोन) की समस्यां होने पर प्याज के रस में शक्कर मिलाकर पिए, पथरी पेशाब के रास्ते बाहर निकल जाएगी.

9. अस्थमा में: अस्थमा (दमा) के मरीजों के लिए प्याज फायदे की चीज होती हैं. 5 चम्मच प्याज के रस को चुटकी भर  हिंग, एक चौथाई काला नमक और 5 चम्मच पानी में मिलाकर इस मिश्रण को पीने से बहुत लाभ होता हैं.

10. दिल के लिए: कच्चा प्याज खाने से अच्छा कोलेस्ट्राल बढ़ता हैं और दिल स्वस्थ रहता हैं.

 

 

37.5