Beauty Tips

सफ़ेद बालों को काला करने के प्राकृतिक तरीकें

आज की खान पान स्टाइल, बढ़ते तनाव और अनियमित रहन सहन के चलते कम उम्र में ही कई लोग बालों के सफ़ेद होने की समस्यां से जूझ रहे हैं. अपने बालों को काला करने के लिए कई लोग डाई का भी उपयोग करते हैं लेकिन हम आपको बता दे कि यह डाई कई खतरनाक केमिकलों से युक्त होती हैं जो आपके बालों को फायदा कम और नुकसान ज्यादा करती हैं. इसलिए आज हम आपको प्राकृतिक तरीके से बालों को काला करने के उपाय बताएँगे.

प्राकृतिक तरीकों से बनाए सफ़ेद बालों को काला

मेहंदी: सफ़ेद बालों से छुटकारा पाने के लिए मेहंदी सबसे अच्छी चीज हैं. यह ना सिर्फ बालों को काला करती हैं बल्कि उन्हें मुलायम भी बनाती हैं. सबसे पहले चाय की पत्ती को पानी में डाल उबाल ले. अब इस पानी को मेहंदी के साथ रात भर लोहे की कढ़ाई में रखे. अगले दिन इस मेहंदी को बालों में 2 से 3 घंटे लगाए फिर ठन्डे पानी से धो ले. ऐसा हर 15 दिन में करे जल्द फर्क नज़र आने लगेगा.

प्याज: प्याज सिर्फ सब्जी का स्वाद ही नहीं बढ़ाते बल्कि आपके बालों को काला करने में भी मदद करते हैं. एक प्याज को मिक्सर में पिस कर पेस्ट बना ले. अब इसे अपने बालों में 15 से 20 मिनट के लिए लगाए और शैम्पू से सर धो ले. यह उपाय कम सेकम 2-3 महीने तक करे आपके सफ़ेद बाल काले हो जाएंगे.

काली मिर्च और दही: यह उपाय उन लोगो के लिए काफी फायदेमंद हैं जिनके बाल कम उम्र में ही सफ़ेद होने लगते हैं. एक ग्राम पीसी काली मिर्च ले और उसे दही में मिलाकर बालों में लगाए. इस मिश्रण को लगाने के आधा घंटा बाद बाल धो ले. ऐसा आप हर हफ्ते कर सकते हैं.

आम के पत्ते: आम के पत्ते ना सिर्फ आपके बालों को काला करते हैं, बल्कि इन्हें मुलायम और लम्बा भी बनाते हैं. आपको बस आम के कुछ पत्तों को लेकर इन्हें पिसना होगा. अब इस तैयार पेस्ट को बालों में एक घंटे तक लगाए रखे और फिर बालों को धो ले.

आंवला: आंवला बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं. आप आंवले का पावडर और पानी को एक लोहे की कढाई में 2-3 दिन तक रखे रहने दे. इसके बाद इस पेस्ट को बालों पर हेयर डाई की तरह लगाए. यह बाजार में मिलने वाली केमिकल डाई से कई गुना ज्यादा सेफ हैं.

42.857142857143