Hindi Stories Motivational Short Stories Stories

कार के पीछे दौड़ता कुत्ता – प्रेरणादायक कहानी

एक गाँव में एक किसान रहता था. उसके पास एक उम्र दराज कुत्ता था. यह कुत्ता हमेशा किसान के घर के बाहर बैठा गाड़ियों का इंतज़ार करता रहता था. जब भी कोई गाड़ी किसान के घर के बाहर से निकलती थी तो कुत्ता जोश में आ जाता और उस गाड़ी का पीछा करने लगता.

जब गाड़ी चली जाती तो वो फिर से अपनी जगह पर बैठा जाता और अगली गाड़ी आने पर फिर उसके पीछे भागने लगता. किसान के पड़ोस में ही एक आदमी यह नज़ारा रोज़ देखता था. उस से रहा नहीं गया और उसने किसान से पूछ लिया “भाई! तुम्हे क्या लगता हैं, यह कुत्ता कभी कोई गाड़ी पकड़ भी पाएगा?”

इस पर किसान मुस्कुराया और बोला “यार मुझे इस बात की चिंता नहीं हैं कि वो कभी गाड़ी पकड़ पाएगा या नहीं. मुझे तो ये बात परेशान करती हैं कि क्या होगा यदि उसने एक दिन किसी गाड़ी को पकड़ लिया?”

दोस्तों दुनियां में इस कुत्ते की तरह ऐसे कई लोग होते हैं जो बिना किसी लक्ष्य के जीवन में आगे बढ़ते चले जा रहे हैं. उन्हें नहीं पता कि उन्हें किस दिशा में जाना हैं वो बस दूसरों को देख उन्हें फॉलो करते जा रहे हैं. उनका खुद का कोई अर्थपूर्ण लक्ष्य नहीं हैं. इसलिए आज से ही अपना एक अर्थपूर्ण लक्ष्य निर्धारित करो और जीवन में आगे बड़ो.

 

42.857142857143