Motivational Travel

उम्र हैं सिर्फ एक नंबर, ज़िन्दगी में रोमांच के लिए दिल जवान होना चाहिए, यकीन नहीं तो पढ़े यह कहानी

मुंबई से लन्दन तक का सफ़र गाड़ी चला कर तय किया इस 74 साल के पति और 63 साल की पत्नी ने

 

रोड ट्रिप! नाम सुनते ही खुबसूरत वादियों के दृश्य, सड़क पर दौड़ती कार, और खिड़की से आते ठंडी हवाओं के झोके दिमाग में जगह बनाने लगते हैं. एक लम्बी रोड ट्रिप पर जाना हर किसी को पसंद होता हैं. खास कर कि युवाओं में इसका खासा जोश दिखाई देता हैं. हम में से कई लोग रोड ट्रिप पर जाने का प्लान तो बनाते हैं लेकिन उस प्लान को बहुत कम लोग ही पूरा कर पाते हैं. ख़ास कर एक बहुत लम्बी रोड ट्रिप पर जाने में लोग कई बार सोचते हैं.

लेकिन आपको यह जान हैरानी होगी कि मुंबई के रहने वाले 74 वर्षीय बद्री बलदवा और उनकी 63 वर्षीय बीवी पुष्पा ने मुंबई से लन्दन तक का सफ़र अपनी पर्सनल गाड़ी से ही तय कर लिया. अपने इस दिलचस्प सफ़र के दौरान वे लोग 19 देशों से हो कर गुजरें और लगभग 22,000 किलोमीटर का सफ़र तय किया. इस लम्बे सफ़र में इन दोनों दंपत्ति के साथ उनकी 10 साल की पोती और एक ड्राईवर भी था.

ऐसे करी मुंबई से लंदन रोड ट्रिप की तैयारी

इतनी लम्बी रोड ट्रिप पर जाने से पहले जाहिर सी बात हैं काफी तैयारी करनी पड़ती हैं. आपको यह जान हैरानी होगी कि बद्री को इस ट्रिप की तैयारी मात्र में ही 1 साल का समय लग गया. ट्रिप के दौरान वो कहाँ कहाँ घूमेंगे, किस रूट से होकर गुजरेंगे, कहाँ ठहरेंगे इन सभी बातों को उन्होंने पहले ही क्लियर कर लिया था. इस काम के लिए उन्होंने दिल्ली के अपने कुछ दोस्तों की भी मदद ली थी.

इन देशों से होकर गुजरें बद्री और उनकी पत्नी

इस यात्रा की शुरुआत बद्री की BMW X5 के साथ 23 मार्च को शुरू हुई. वह सबसे पहले इंफाल से निकले और फिर म्यांमार, चीन, थाईलैंड, रूस होते हुए लंदन पहुंचे. हालाँकि उनके पास दुसरे रूट का भी विकल्प था जिसमे उन्हें पाकिस्तान और अफगानिस्तान से होकर गुजरना पड़ता लेकिन वह रूट इतना सेफ नहीं था.

आपको बता दे कि बद्री को यात्रा करने का बहुत शौक हैं. इसके पहले भी वह मुंबई से बदरीनाथ तक की यात्रा गाड़ी से तय कर चुके हैं. बद्री पेशे से एक स्टील एक्सपोर्टर और चार्टर अकाउंटेंट हैं. इस उम्र में भी बद्री के जोश और जूनून को देख हम युवाओं को उनसे प्रेरणा लेनी चाहिए.

तो फिर इंतज़ार किस बात का? आज ही अपनी रोड ट्रिप प्लान कीजिए.

 

 

42.857142857143