Relationship

जब आपका पार्टनर दिल तोड़ चला जाए तो उसे ऐसे मनाए

प्यार के रिश्तों की डोर बड़ी नाज़ुक होती हैं. आपकी एक गलती और रिश्ता कब टूट जाए कुछ कहा नहीं जा सकता. कई बार रिश्ते टूटने की वजह में आपकी गलती नहीं होती हैं लेकिन किसी गलतफहमी के चलते इस रिश्ते को किसी की बुरी नज़र लग जाती हैं और यह रिश्ता टूट जाता हैं. वजह चाहे जो भी हो लेकिन यदि आप अपने टूटे रिश्ते को फिर से जोड़ना चाहते हैं तो आप यह काम की टिप्स जरूर अपनाए.

ब्रेकअप से पेचअप करने के टिप्स

रिश्ते टूटने की वजह खोजे: जरा कुछ पल के लिए अपनी आँखें बंद कीजिए और अपने दिल पर हाथ रख गहराई से सोचिए इस प्यार के रिश्ते को निभाने में आप से कहाँ गलती हुई हैं? इस रिश्ते के टूटने की असल वजह क्या हैं? क्या वो आपका एटीट्युड हैं? क्या आप कुछ ज्यादा ही पोजेसिव हो रहे हैं? क्या आपका या उसका किसी के साथ अफेयर चल रहा हैं? एक बार जब आप उस वजह को ढूंढ निकाले तो उसे सुलझाने की कोशिश करे.

माफ़ी मांगे और जादू की झप्पी दे: अपने रिश्ते का अवलोकन करने के बाद यदि आपको लगता हैं कि कही आप से गलती हुई हैं तो बिना संकोच करे अपने पार्टनर से माफ़ी मांग ले. यदि अवलोकन में आपको लगता हैं कि गलती आपकी नहीं बल्कि आपके पार्टनर की हैं तो उसे वह गलती बताए लेकिन फिर गले लगा कर माफ़ भी कर दे. कई बार आपके पार्टनर को लगता हैं कि उस से बहुत बड़ी गलती हो गई हैं जो माफ़ी के काबिल नहीं हैं ऐसे में वो इस रिश्ते को तोड़ना ही सही समझता हैं. लेकिन यदि आपका दिल बड़ा हैं और आप इस रिश्ते को टूटने से बचाना चाहते हैं तो आपको उसे माफ़ करना ही होगा.

खुद को बदले और रिश्ते को नए तरीके से शुरू करे: रिश्तों में अनबन होना आम बात हैं. लेकिन इस बात का ख्याल आपको रखना होगा कि आप बात का बतंगड़ ना बनाए. यदि आपका पार्टनर आपकी किसी आदत से परेशान हैं और इस रिश्ते को ख़त्म करने की सोच रहा हैं तो आप उस से कुछ समय मांगे और खुद में कुछ बदलाव लाए.

पुरानी यादों को फिर से ताज़ा करे: आप अपने पार्टनर को उस वक़्त की याद दिलाए जब आप दोनों के बीच सब कुछ अच्छा चला करता था. आप चाहे तो पुराने पलो का कोई यादगार किस्सा भी अपने पार्टनर से शेयर कर सकते हैं. इस तरह आप उसे यह एहसास दिला सकते हैं कि वह एक अच्छे रिश्ते को तोड़ कितनी बड़ी गलती करने जा रहा / रही हैं.

एक बात जीवन में हमेशा याद रखना. रिश्ते तोड़ना बहुत आसान होता हैं लेकिन अच्छे रिश्ते बनाना बहुत मुश्किल भरा काम हैं.

42.857142857143