Religious

नवरात्री में माता रानी को प्रसन्न करने के 5 कारगर उपाय

इस साल (2017) में 21 सितम्बर से नवरात्री आरम्भ हो रही हैं. नवरात्री में दुर्गा माँ की पूजा करना सबसे अधिक लाभकारी माना जाता हैं. शास्त्रों में भी इस बात का जिक्र हैं कि जो व्यक्ति नवरात्री के दिनों में माता रानी को प्रसन्न करने में कामयाब हो जाता हैं वह ज़िन्दगी भर सुख, शान्ति और धन की प्राप्ति करता हैं. तो चलिए जाने माता रानी को खुश करने के अचूक उपाय…

नवरात्री में दुर्गा माँ को खुश करने के अचूक उपाय

1. यदि आप चाहते हैं कि दुर्गा माँ आप पर हमेशा अपनी कृपा बनाए रखे तो इन नौ दिनों माँ को शहद और इत्र चढ़ाए. नौ दिनों के पश्चात जो शहद व इत्र बाख जाए उसे माँ का स्मरण करते हुए इस्तेमाल करने से लाभ होता हैं.

2. नवरात्री में शहद का भोग लगाने से दुर्गा माँ प्रसन्न होती हैं और भक्त को सुन्दर रूप प्रदान करने के साथ अपनी कृपा दृष्टि बनाए रखती हैं.

3. नवरात्री में दुर्गा माँ की पूजा करने से पहले उन्हें लाल रंग के कपड़े के ऊपर विराजित करे. ऐसा करने से माँ प्रसन्न होती हैं और भक्तों की हर मनोकामना को पूर्ण करती हैं.

4. नवरात्री के दिनों में माँ दुर्गा के चरणों में पान के पत्ते के अन्दर 7 गुलाब की पंखुड़ियाँ रख कर अर्पित करे. ऐसा करने में माँ प्रसन्न होती हैं और भक्त के घर सुख शान्ति बनाए रखती हैं.

5. नवरात्री में रोजाना  “ॐ ह्रीं दुं दुर्गाय नमः” मंत्र का 108 बार जाप करना सबसे अधिक फलदायी होता हैं. ऐसा करने से माँ दुर्गा प्रसन्न होती हैं और अपने भक्तों पर कोई भी आंच नहीं आने देती हैं.

42.857142857143