Relationship

ऐसे जाने आपकी दोस्ती सच्ची हैं या बनावटी

दोस्ती! यह शब्द सुनने में जितना कॉमन और साधारण लगता हैं असल ज़िन्दगी में इसके मायने उतने ही ज्यादा महत्त्वपूर्ण और स्पेशल होते हैं. आज की मॉडर्न दुनियां में दोस्त तीन प्रकार के होते हैं.

पहला कॉमन या मीडियम लेवल का दोस्त जो आप से टकरा जाए तो हंस के दो चार बाते बोल लेता हैं और कभी कबार आपके मोबाइल पर मेसेज भेज देता हैं.

फिर आता हैं दुसरे प्रकार का दोस्त जिसे आम शब्दों में जिगरी दोस्त, लंगोटिया यार, बेस्ट फ्रेंड फॉरएवर (BFF) भी कहा जाता हैं. यह दोस्त दिन भर में आप से 50 बार बात करता हैं, जब चाहे आपके घर आ धमकता हैं और अपने दिल की हर बात आप से शेयर करता हैं.

फिर होते हैं एक तीसरे प्रकार के दोस्त जिन्हें बनावटी दोस्त के नाम से भी जाना जाता हैं. यह सिर्फ आप से दोस्ती का ढोंग करते हैं ताकि अपना काम निकलवा सके. इस प्रकार के दोस्तों को जरूरत पढ़ने पर ही आपकी याद आती हैं.

तो अब सवाल यह उठता हैं कि आप यह कैसे जानेंगे कि आपका कोई दोस्त इन तीन प्रकार के दोस्तों में से किस केटेगरी में फिट बैठता हैं? चलिए पता लगाए.

सच्चे दोस्त को कैसे पहचाने?

ख़ुशी गम दोनों में ही आपका साथ दे: आप ने एक बात जरूर गौर की होगी, जब भी आपका बर्थडे होता हैं, या आप कोई बड़ी पार्टी देने वाले होते हो या कोई बड़ा खिताब जीत चुके होते हो तो आपके पास मंडराने वाले दोस्तों की भीड़ सी लगी रहती हैं. लेकिन जब आपके उपर दुःख के बादल बरस रहे होते हैं और आप कई मुसीबतों में फसे होते हो तब आपके पास गिनती के एक या दो दोस्त ही रहते हैं. बस गिनती के यह एक या दो दोस्त ही आपके सच्चे और अच्छे दोस्त हैं.

आपके लिए कुछ भी कर गुज़रने को तैयार हो: आप का किसी से पंगा या लड़ाई हो गई हो, आपको पैसो की जरूरत आन पड़ी हो, आपका प्यार में दिल टूट गया हो या किसी लड़की पे दिल आ गया हो. हर तरह की परिस्थिति में यह सच्चा दोस्त सिर्फ यही बोलता हैं “भाई तू टेंशन मत ले. अपन सब देख लेंगे.

आपको दुसरे के साथ देख जलता हो: आप दुनियां में चाहे जितने में अच्छे दोस्त बना ले लेकिन आपका सच्चा और पक्का वाला दोस्त वही होगा जो आपको किसी और के साथ ज्यादा समय बिताता देख जलन करने लगे. उसे लगता हैं कि ‘तू  मेरा पक्का दोस्त हैं. मेरे साथ समय बिता ना. वहां क्या टाइम बर्बाद कर रहा हैं.’ याद रहे यह सच्चा दोस्त आपकी सफलता या ख़ुशी से नहीं जलेगा बस कोई और व्यक्ति आपके बेस्ट फ्रेंड की जगह ना ले ले इसी बात से जलेगा.

 

42.857142857143