Beauty Tips

चेहरे पर निखार लाने के 5 आसान घरेलु उपाय

चेहरे पर निखार आपकी पर्सनालिटी में चार चाँद लगा देता हैं. इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि आपकी स्किन गोरी हैं या काली, फर्क पड़ता हैं तो आपके चेहरे पर दिखने वाली चमक से. बाजार में आपको चेहरे को चमकाने का दावा करने वाले हजारों प्रोडक्ट्स मिल जाएंगे लेकिन यह प्रोडक्ट्स महंगे होने के साथ साथ केमिकल से युक्त भी होते हैं, जो आपकी स्किन को हानि पंहुचा सकते हैं. इसलिए आज हम आपको घर पर ही प्राकृतिक तरीके से चेहरे पर निखार लाने के उपाय बताएँगे.

चेहरे पर निखार लाने के 5 प्राकृतिक तरीकें

  1. हल्दी और मलाई: यदि आप कुछ ही मिनटों में चेहरे पर निखार लाना चाहते हैं तो इस उपाय को जरूर अपनाए. एक कटोरी में थोड़ी मलाई ले. अब इसमें एक चुटकी हल्दी मिला ले. इस पेस्ट को चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगाए रखे फिर ठन्डे पानी से धो ले. चेहरा खिल उठेगा.
  2. आलू: आज तक आप लोग आलू का उपयोग सिर्फ सब्जी बनाने के लिए करते आए होंगे लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि यह आपकी स्किन को बेदाग़ और चमकदार भी बना सकता हैं. आलू को मिक्सर में पिस कर इसका पेस्ट बना ले. अब इस पेस्ट को 20 से 25 मिनट तक चेहरे पर फेसपेक की तरह लगाए. ऐसा एक महीने तक करे. चेहरे में निखार तो आएगा ही, साथ में किल मुहासे भी ख़त्म हो जाएंगे.
  3. दही और नींबू: एक कटोरी दही में एक चम्मच नींबू का रस मिलाए. इसे आधा घंटा तक कटोरी में रहने दे. अब इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाए रखे और फिर पानी से चेहरा धो ले. आपको स्किन सॉफ्ट और निखरी दिखेगी.
  4. दालचीनी और शहद: थोड़ी सी दालचीनी मिक्सर में अदकचरी पिस ले. अब इसे शहद में मिलाकर चेहरे पर आधे घंटे के लिए लगाए. ऐसा हफ्ते में 2 से 3 बार करे आपका चेहरा चमकने लगेगा.
  5. तरबूज: मीठा रसीला तरबूज आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं. तरबूज के गुदे का पेस्ट अपने चेहरे पर 15 से 20 मिनट के लिए लगाए. आप चाहे तो तरबूज के छिलके के अंदरूनी भाग को भी स्किन पर हल्का रगड़ सकते हैं. ऐसा करने से चेहरा साफ़, मुलायम और निखरा दिखाई देगा.
42.857142857143