Health

गाजर खाने के 10 बेहतरीन फायदें

गाजर स्वाद में मीठी होने के कारण सभी को अच्छी लगती हैं. इसे कच्चा सलाद में या सिर्फ इसकी खीर या हलवा बना कर भी खाया जा सकता हैं. गाजर की ख़ास बात यह हैं कि इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती हैं इसलिए इसके ज्यादा सेवन से आपका वजन भी नहीं बढ़ता हैं. गाजर में मौजूद पोषक तत्त्व और विटामिन आपको कई बिमारियों से बचाते हैं. तो चलिए जानते हैं गाजर के उपयोग, गुण एवं लाभ…

1. चेहरे पर निखार: गाजर, टमाटर, संतरा और चुकंदर के रस को 20 ग्राम समान मात्रा में मिला कर एक महीने तक पीने से चेहरे के किल मुंहासे चले जाते हैं और चेहरे पर निखार आ जाता हैं.

2. पेट के कीड़े: गाजर का रस 100 ग्राम रोजाना हफ्ते में दो बार लेने से पेट के कीड़े मर जाते हैं.

3. केंसर से बचाए: गाजर में बीटा केरोटिन नाम का एक तत्व पाया जाता हैं. यह तत्व शरीर में केंसर पैदा  करने वाले कीटाणुओं को मारता हैं.

4. दिल के लिए: दिल के मरीजों के लिए गाजर काम की चीज होती हैं. यह कोलेस्ट्राल को कम करने में मदद करती हैं. यदि आप रोजाना एक गाजर खाते हो तो आपको कोई भी दिल सम्बंधित बिमारी नहीं होती हैं.

5. आँखों की रौशनी बढ़ाए: आँखों की रौशनी बढ़ाने के लिए आपको रोज सुबह दो से तीन कच्ची गाजर खानी चाहिए. इसमें मौजूद पोषक तत्त्व आपके लीवर के साथ मिलकर विटामिन ए का निर्माण करते हैं जो कि आँखों के लिए लाभकारी होता हैं.

6. गठिया की बिमारी के लिए: रोजाना एक गाजर खाने से हड्डियाँ मजबूत होती हैं और गठिया की बिमारी में आराम लगता हैं.

7. पीलिया में: पीलिया हो जाने पर जितना हो सके कच्ची गाजर चबाना चाहिए. यह पीलिया दूर करने का प्राचीन और प्राकृतिक उपाय हैं.

8. ब्लड प्रेशर में: ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए गाजर खाना चाहिए. इसमें मौजूद पोटेशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने का काम करता हैं.

9. रक्त शुद्धि: गाजर का रस पीने से खून साफ़ होता हैं. साथ ही इसके सेवन से हिमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती हैं.

10. माइग्रेन (आधा सिरदर्द): गाजर के पत्तों का पानी गर्म कर के नाक एवं कान में डालने से माइग्रेन की समस्यां ठीक हो जाती हैं.

About the author

Ajay More

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz
37.5