Health

सेहत का साथी लाल अनार करता हैं कई फायदें

लाल-लाल अनार के छोटे एवं रसीले दाने जब मुंह के अन्दर जाते हैं तो कुछ ऐसा मनमोहक स्वाद आता हैं कि खाने वाला व्यक्ति एक एक कर सारे दानो को चट कर जाता हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अनार आपके मुंह का स्वाद बढ़ाने के अलावा आपकी सेहत और त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता हैं. अनार में फाईबर, विटामिन के एवं सी जैसे पोषक तत्व होते हैं. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स भी भारी मात्रा में पाया जाता हैं. अनार की गुणवत्ता का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि इसका प्रयोग कई आर्युवेदिक दवाइयां बनाने में भी किया जाता हैं. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि मात्र 100 ग्राम अनार खाने से हमारे शारीर को 65 किलो कैलोरी उर्जा मिलती हैं.

अनार के स्वास्थ्य संबंधी फायदें:

  • दिल के लिए: यदि आप दिल के मरीज हैं या आपको स्ट्रोक की समस्यां हैं तो अनार का नियमित रूप से सेवन करीए. ऐसा करने से दिल का दौरा पड़ने की सम्भावना काफी कम हो जाती हैं.
  • रक्त के लिए: अनार ना सिर्फ रक्त में आयरन की कमी को दूर करता हैं बल्कि यह रक्त के संचालन को अच्छी तरह चलाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं.
  • पाचन तंत्र के लिए: यदि आप पाचन सम्बंधित समस्याओं से जूझ रहे हैं तो आज से ही अनार का सेवन शुरू कर दे, जल्द फर्क नज़र आने लगेगा.
  • गर्भवती स्त्रियों के लिए: अनार का सेवन करने से गर्भ में पल रहा बच्चा सेहतमंद और स्वस्थ पैदा होता हैं.
  • दांतों के लिए: अनार के नियमित सेवन करने से दांतों से सम्बंधित समस्याएँ होने का खतरा कम हो जाता हैं.
  • डायबीटीज के मरीजों के लिए: यदि आपको डायबीटीज की समस्यां हैं तो आज से ही अनार के ज्यूस का सेवन करना शुरू कर दे, जल्द लाभ मिलेगा.
  • प्रोटेस्ट केंसर से बचने के लिए: आजकल प्रोटेस्ट केंसर की समस्यां काफी बढ़ती जा रही हैं ऐसे में आप अपने आहार में अनार को शामिल कर प्रोटेस्ट केंसर के होने का खतरा कम कर सकते हैं. अनार में इम्यून सिस्टम को बढ़ाने की क्षमता होती हैं जिसके चलते शरीर में केंसर होने की सम्भावना काफी कम हो जाती हैं.
  • पीलिया के लिए: यदि आपको पीलिया हो गया हैं तो आप 200 ग्राम अनार का रस लीजिए और इसमें 300 ग्राम चीनी मिला कर आग पर पका लीजिए. ऐसा करने से अनार के रस की चाशनी तैयार हो जाएगी. अब रोजाना 25-30 ग्राम चाशनी को पानी के साथ मिला कर दिन में दो चार बार पी ले. पीलिया ख़त्म हो जाएगा.
37.5