Beauty Tips

बालों को तेज़ी से लम्बा और घना करने के घरेलु उपाय

लम्बे घने खुबसूरत बाल हर लड़की की खूबसूरती में चार चाँद लगा देते हैं. लेकिन कई बार हमारी लाख कोशिशों के बावजूद बाल लम्बे नहीं हो पाते और पतले भी होते जाते हैं. ऐसे में आपके बालों की खूबसूरती दिन प्रति दिन घटती जाती हैं. साफ़ सफाई ना होना, पोषक तत्वों की कमी और बालों पर हेयर ड्रायर, या केमिकल युक्त रंगों का प्रयोग कुछ ऐसी चीजे हैं जो बालों का लम्बा और घना होना रोक देते हैं. लेकिन आप घबराइये नहीं. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु और कारगर उपाय बताएंगे जिन्हें अप्लाई करने से आपके बाल तेज़ी से लम्बे और घने हो जाएंगे.

बालों को जल्दी घना और लंबा करने के नुस्खे

1. एक अंडे को तोड़ उसमे दो चम्मच जेतुन का तेल मिला ले. अब इसे अपने बालों पर लगा कर मसाज करे और आधे घंटे बाद सर धो ले. अंडे में मौजूद प्रोटीन बालों को बढ़ाने में मदद करेगा.

2. नारीयल के तेल में नींबू का रस मिलकर उसे गेस पर हल्का गरम कर ले. अब इस तेल से बालों की मालिश करे और 2 घंटे बाद बाल धो ले. नींबू में मौजूद सिट्रिक एसिड आपके सर में रुसी की समस्यां को ख़त्म करेगा जिससे बाल झड़ना कम होंगे और बालों का घनापन बरकरार रहेगा.

3. प्याज को पिस कर उसका रस निकाल ले और इसे बालों की जड़ों में लगाए. आधा घंटा तक इसे लगाए रखे और फिर सिर धो ले. प्याज में मौजूद एंटीआक्सीडेंट और सल्फर बालों को जल्दी लम्बा करने में मदद करेंगे.

4. नारियल तेल में आंवले का पाउडर मिलकर हल्का गरम कर ले. इसे आधे घंटे के लिए बालों में लगाए, फिर बाल धो ले. ऐसा नियमित रूप से करने से आपके बाल काले, घने, लम्बे और मुलायम होंगे.

5. पोषक तत्वों की कमी बालों के कमजोर होने का प्रमुख कारण होता हैं. इसलिए अपनी फ़ूड डाईट में फल सब्जियों की मात्रा बढ़ाए और साथ ही ऐसे खाद्य पदार्थ ले जिसमे जिंक, आयरन और विटामिन ए की मात्रा अधिक हो.

6. जेतुन के तेल को हल्का गरम कर बालों पर लगाए और रात भर रहने दे. अगले दिन सुबह गर्म पानी में भीगा तौलिया अपने बालों पर 15 मिनट के लिए बाँध ले. इसके बाद सिर ठंडा होने पर बालों को धो ले.

7. गर्मी के मौसम में पसीने के कारण बालों में रुसी हो जाती हैं और बाल कमजोर हो झड़ने लगते हैं. इसलिए गर्मी में बालों को बाँध कर बाहर जाए और बालों की साफ़ सफाई का विशेष रूप से ध्यान रखे.

42.857142857143