Health

अदरक के फायदे, गुण एवं उपयोग

अदरक के फायदे, गुण एवं उपयोग

अदरक भारत के सबसे प्राचीन घरेलु औषधियों में से एक हैं. इसमें मौजूद पोषक तत्व और विटामिन के कारण वैद, ऋषि मुनि भी इसका उपयोग बिमारियों को ठीक करने में सदियों से करते आ रहे हैं. अदरक बाजार में आसानी से मिल जाती हैं. यदि इसका सही तरह से उपयोग किया जाए तो यह बाजार में मिलने वाली कई महँगी दवाइयों से ज्यादा लाभकारी बन जाती हैं.

अदरक के लाभ एवं फायदें

पेट में गैस: जिन व्यक्तियों को पेट में गैस या अपच की समस्यां रहती हैं उन्हें रोजाना खाने में अदरक का इस्तेमाल करना चाहिए. आप चाहे तो इसके रस का सेवन भी कर सकते हैं.

बुखार में: अदरक में एंटी-वायरल, एंटी-टॉक्सिक और एंटी-फंगल गुण उपस्थित होते हैं. ऐसे में जब आप हल्के बुखार में अदरक के रस का सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर से निकलने वाले पसीने को उत्तेजित कर बुखार कम कर देता हैं.

सर्दी में: सर्दी और बंद नाक की समस्यां होने पर यह उपाय आजमाए. एक बर्तन में पानी ले और उसमे अदरक पाउडर या बारीक कटा अदरक डाल दे. अब इस पानी को उबाल कर इसकी भाप ले. बंद नाक खुल जाएगी.

खांसी में: खांसी की समस्यां होने पर एक अदरक का रस और शहद को मिलकर इसे गर्म कर ले और दिन में दो बार इसका सेवन करे. जल्द आराम लगेगा. इस उपाय में आपको खटाई वाली चीजों से परहेज करना होगा.

गले में खरास या चुबन: गले में इन्फेक्शन हो जाने की वजह से खरास या चुबन की समस्यां होती हैं. ऐसे में अदरक का एंटी-फंगल गुण काम आता हैं. एक कप दूध में अदरक, हल्दी और तुलसी के पत्ते उबाल कर काढ़ा बना ले और रात को सोने से पहले पी ले. गले का इन्फेक्शन ठीक हो जाएगा.

गर्भ के दौरान उबकी या उलटी: गर्भवती महिला को अक्सर उबकी या उलटी आने की समस्यां रहती हैं. ऐसे में अदरक में उपस्थित विटामिन बी6 काम आता हैं. उबकी आने पर बारीक कटे अदरक को रोजाना खाने से आराम लगता हैं.

केंसर में: अदरक में मौजूद पोषक तत्व शरीर को फेफड़े, स्तन, प्रोस्टेट, त्वचा इत्यादि केंसर से लड़ने में मदद करते हैं. जो लोग नित्य रूप से अदरक का सेवन करते हैं उन्हें केंसर होने के चांस ना के बराबर होते हैं.

42.857142857143