Fashion

वुमेन फैशन टिप्स: मोटे शरीर में पतला कैसे दिखे?

मोटापा एक ऐसी चीज हैं जिस से हर कोई पीछा छुड़ाना चाहता हैं. आज दुनियां में हर चौथे से पांचवा व्यक्ति मोटापे की समस्यां से जूझ रहा हैं. इस मोटापे को दूर भगाने के लिए लोग लाखों रूपए तक खर्च कर देते हैं. कुछ लोग सख्त डाईट फॉलो करते हैं तो कुछ जिम के अन्दर घंटो तक पसीना बहाते हैं. इतनी मेहनत करने के बाद भी कुछ को सफलता हासिल लगती हैं जबकि कुछ आधे मैदान में ही हार मान लेते हैं.

ऐसे में हर मोटे व्यक्ति के अन्दर कहीं ना कहीं एक भावना छुपी होती हैं कि काश कोई ऐसा तरीका या शार्टकट होता जिसके चलते मैं पतला नजर आता. हम आपको बता दे कि आज आपका लक्की दिन हैं और एक ऐसा शोर्टकट मौजूद हैं जिस से आप काफी हद तक पतले दिखाई दे सकते हैं.

अपने मोटे शरीर को पतला दिखाने के लिए आपको अपने कपड़ों से लेकर अपने लुक की हर माइनर डिटेल तक को चेंज करना होगा. जब आप अपने अन्दर ये चेंज ले आओगे तो आप अपनी असली बॉडी की तुलना में काफी स्लिम नजर आओगे. तो चलिए जाने पतले दिखने के फैशन टिप्स…

1. स्लिम दिखने का राज है सही कपड़ों का चुनाव: आपके मोटे शरीर को स्लिम, स्टाइलिश और स्मार्ट दिखाने में कपड़े बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं. आप किस तरह के कपड़े पहनते हैं, किस रंग और साइज़ को चुनते हैं, कपड़ों का फेब्रिक क्या होता हैं यह सभी आपको स्लिम दिखने में अहम रोल अदा करते हैं. इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम आपको सही कपड़ो के चुनाव की कुछ टिप्स बता रहे हैं…

2. फेब्रिक: मोटे शरीर की महिलाओं को हमेशा मुलायम और फ्री फ्लोइंग फेब्रिक का ही चुनाव करना चाहिए. इसका कारण यह हैं कि इस तरह के फेब्रिक आपके शरीर के उभारों को छुपाने का काम करते हैं और साथ ही आपकी बॉडी को एक सही शेप प्रदान करते हैं.

3. अंडरगारमेंट्स: आप किस तरह के अंडरगारमेंट्स का चुनाव करती हैं यह आपके ओवर आल लुक पर बहुत प्रभाव डालता हैं. हैवी बॉडी वाली महिलाओं को हमेशा सही साइज़ के एक दम फिटिंग वाले अंडरगारमेंट्स ही खरीदना चाहिए. यदि आप सही साइज़ के इनर वेयर नहीं पहनती हैं तो आपका शरीर बेडोल दिख सकता है. आप चाहे तो शेपवेयर का चयन कर सकती हैं. यह आज कल मार्केट में बड़ी आसानी से मिल भी जाते हैं.

4. सहीं रंग का चुनाव: आपकी बॉडी को स्लिम दिखने में कपड़ो का कलर भी मायने रखता हैं. गहरे रंग के कपड़े आपके शरीर को उभरा हुआ दिखाते हैं इसलिए हल्के रंग के कपड़े अधिक पहने. इन हल्के रंगों में आप स्लिम दिखेगी. वैसे हम आज आपको एक राज की बात बताते हैं. स्लिम दिखने के लिए काला कलर सबसे अधिक कारगर साबित होता हैं. एक और बात जहाँ तक हो सके अपने पुरे शरीर पर एक ही रंग के कपड़े पहने. ऐसा करने से आपकी ओवरआल बॉडी स्लिम दिखेगी.

5. सही साइज़ के कपड़े: आपको स्लिम लुक देने में कपड़ो का साइज़ और फिटिंग भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं. यदि आप ढीले ढाले कपड़े चुनेगी तो आपका शरीर हैवी और बेडोल दिखेगा. यदि आप टाईट कपड़े चुनेगी तो आपकी बॉडी के उभार आपको फेट दिखाएंगे. तो अब सवाल उठता हैं कि ऐसे में किस साइज़ के कपड़े चुने? दरअसल आपको स्लिम दिखने के लिए बीच का रास्ता चुनना होगा. यानि ना तो एकदम टाईट फिटिंग के कपड़े पहने और ना ही एकदम ढीले ढले कपड़े पहने. आप अपने लिए एक ऐसा साइज़ चुने जो आपको बॉडी को एक प्रॉपर और स्मूथ शेप दे सके. आपके स्लिम दिखने में ये कपड़ो का स्मूथ शेप ही सही भूमिका निभाता हैं.

6. कपड़ों का प्रिंट: जब आप बाजार से कपड़े ख़रीदे तो उस पर बने प्रिंट पर विशेष ध्यान दे. कपड़े पर बने बड़े प्रिंट आपको साइज़ में और बड़ा दिखाते हैं. इसलिए जहाँ तक हो सकते छोटे प्रिंट वाले या प्लेन डिजाइन वाले कपड़े ही पहने. इसके अलावा खड़ी धारी की डिजाइन वाले कपड़े आपको पतला दिखने में मदद करते हैं. इसलिए उन्हें ही पहने और आढी धारी वाली डिजाइन के कपड़े पहनने से बचे.

7. फूटवेयर: आपको स्लिम दिखाने में आपके पैरो में पहने गए फूटवेयर भी अहम् भूमिका निभाते हैं. ज्यादा उभार वाली महिलाओं को हमेशा स्लिम फीट वाली हाई हील्स ही पहननी चाहिए. सही चुनाव वाले कपड़ो के साथ इन स्लिम हाई हील्स को पहन आपका ओवर आल लुक स्लिम और स्मार्ट बन जाएगा.

8. कपड़ों की लम्बाई और कटाई: क्या आप जानती हैं आपके कपड़ो को काटने का तरीका भी आपको स्लिम और स्टाइलिश दिखने में मदद कर सकता हैं. हमारी सलाह होगी कि आप हाई नेक वाले डिजाइन पहनने से बचे. यदि आप अपनी बेडोल गर्दन को स्लिम और लम्बी दिखाना चाहती हैं तो शालीनता वाली वी नेक या बोट नेक वाली ड्रेस पहने.

इसके अलावा हमेशा आप फुल साइज़ के स्कर्ट या पेंट पहने. यह आपको स्लिम दिखाएगी. यदि आप शार्ट स्कर्ट पहनना भी चाहती हैं तो घुटनों की लम्बाई वाला सही फिटिंग का स्कर्ट पहने. यह आपके ओवरआल लुक को स्लिम और स्मार्ट बनाएगा. चलिए अब बात करते हैं आपके टॉप वियर ड्रेस की. टॉप में आप जहाँ तक हो सके ‘ऑफ दी सोल्डर’ डिजाइन वाले टॉप ही पहने. आपके कंधो का शो ऑफ करने वाली यह डिजाइन आपकी बेडोल कमर को पतला दिखाने में मदद करेगी.

9. हेयर स्टाइल: आपे बाल भी आपको स्लिम लुक देने में मदद करते हैं. हैवी शेप वाली महिलाओं को छोटे बाल रखने से बचना चाहिए. आप अपने बालों को जितना लम्बा रखेगी आपके ओवरआल लुक में उतनी ही स्लिमनेस जुड़ती जाएगी. अपने बालों को जमाते समय उसे भी स्लिम और टाईट शेप देने की कोशिश करे. ज्यादा चौड़े और फैले हेयर स्टाइल आपको मोटा दिखाते हैं.

10. कॉन्फिडेंस और सही पोज: यदि आपके अन्दर आत्मविश्वास की कमी हैं और आप घर से निकलते वक़्त कॉंफिडेंट नहीं रहती हैं तो ऊपर दी गई सारी टिप्स फ़ैल हो जाएगी. एक स्मार्ट और आकर्षक महिला दिखने के लिए आपका कॉंफिडेंट दिखना बहुत मायने रखता हैं. इस आत्मविश्वास के साथ जब आप अपने ऊपर एक प्यारी सी स्माइल और पहन लेती हैं और आपके लुक में चार चाँद लग जाता हैं. साथ ही आप किस अंदाज में खड़ी रहती हैं या चलती हैं यह भी मायने रखता हैं. जहाँ तक हो सके तन कर रहे और झुक कर नहीं चले वरना आपके शरीर के उभार और भी ज्यादा दिखने लगेंगे.

42.857142857143