Religious

दिवाली पर करे लक्ष्मी साधना के ये चमत्कारी प्रयोग, लक्ष्मी खीची चली आएगी

दिवाली की रात तंत्र या साधना

दिवाली की रात किसी भी तंत्र या साधना को करने के लिए अहम रात मानी जाती हैं. अक्सर दिवाली का त्यौहार अमावस्या की रात को मनाया जाता हैं. ये रात महानिशा की रात होती हैं. इसलिए इस दिन धन पाने के लिए किए गए टोटके सबसे ज्यादा कारगर सिद्ध होते हैं. तो चलिए जाने दिवाली वाले दिन लक्ष्मी को घर में लाने के लिए कौन कौन से प्रयोग करना चाहिए.

लक्ष्मी को घर में लाने के टोटके

1. दिवाली वाली रात सरसों के तेल का दीपक जलना चाहिए. यह दीपक आप घर के बाहर, अन्दर, छत पर और बाथरूम में भी जलाए. ऐसा करने से घर में दरिद्रता नहीं आती हैं. साथ ही सरसों के दीपक जलाने से भुत प्रेत और बुरी आत्माएं दूर रहती हैं. कुछ लोगो को यह ग़लतफ़हमी भी होती हैं कि सरसों के तेल का दीपक सिर्फ दिवाली की रात ही जलना चाहिए. लेकिन आप चाहे तो इसे साल के किसी भी दिन जला सकते हैं. हालाँकि इसका अत्यधिक लाभ दिवाली वाली रात को ही मिलता हैं.

2. लक्ष्मी माँ की पूजा करते समय उन्हें इत्र और केसर अर्पित करे. अब अगले दिन से उसी केसर का तिलक लगाए जो आपने माँ को सपर्पित किया था. इसके अलावा माँ को अर्पित किए गए इत्र का उपयोग आने वाले दिनों में अपने कपड़ों पर लगाने में करे. इस बात का ध्यान रखे कि माँ को चढ़ाया गया यह इत्र केमिकल युक्त ना हो. इसलिए माँ को सिर्फ फूलों से बना इत्र ही समर्पित करे. आपको बता दे कि अच्छी क्वालिटी के नॉन-केमिकल इत्र थोड़े महंगे आते हैं. लेकिन जब आप इसे माँ को चढ़ाओगे तो आपको इसका बहुत अधिक धन लाभ मिलेगा.

3. कई बार घर में लड़ाई झगड़े और आपसी मतभेद होने की वजह से नकारात्मक उर्जा पैदा होती हैं. इस नकारात्मक उर्जा की वजह से लक्ष्मी माँ घर में नहीं आती हैं. इस समस्या के निवारण के लिए यह उपाय करे. दिवाली वाली रात लक्ष्मी पूजन समाप्त करने के बाद दो गुमटी चक्र ले और एक डिब्बी में सिंदूर बिछा के उसके अन्दर गुमटी चक्र रख दे. अब डिब्बी को बंद कर के घर के किसी भी एकांत स्थान में रख दे. ध्यान रहे इसे ऐसी जगह रखे जहाँ किस कि भी नजर इस डिब्बी पर ना पढ़े. आपको एक बात का और ध्यान रखना होगा कि इस प्रयोग के बारे में किसी को भी बताए नहीं. ऐसा करने से घर में शीघ्र ही शान्ति आएगी.

4. व्यापारी वर्ग के लोग अपने बिजनेस को बढ़ाना चाहते हैं तो यह उपाय करे. दिवाली वाली रात जब भी घर से दूकान में लक्ष्मी पूजन के लिए निकले तो पहले केसर वाला दही खा ले. इसके बाद घर से सीधा अपने व्यापार स्थल पर जाए और लक्ष्मी माँ की पूजा करे. ऐसे करने से साल भर व्यापार में बरकत बनी रहती हैं और काफी धन लाभ भी होता हैं.

5. दिवाली वाली रात माँ लक्ष्मी की पूजा करने के बाद रात 11 से 1 बजे के मध्य माँ लक्ष्मी का महामंत्र का कमल गट्टे या वैजन्ती की माला से जाप करे. ऐसा करने से घर में माँ लक्ष्मी का स्थायी वास हो जाएगा. अर्थात आज के बाद आपके घर कभी भी धन की कमी नहीं होगी, साथ ही घर में धन कमाने के नए रास्ते भी खुल जाएंगे.

6. दिवाली वाली रात लक्ष्मी पूजा करने के बाद ॐ श्री लक्ष्मी सूत का पाठ कम से कम 16 बार करना चाहिए. यदि संभव हो तो इस दिन आप हवन भी करे. ऐसा करने से घर में हर प्रकार की समृद्धि बनी रहती हैं.

7. दिवाली वाले दिन लक्ष्मी माँ को अपने घर बुलाने के लिए घर के द्वार के बाहर दीपक जलाए. ऐसा करने से आपके घर के मुख्य द्वार पर सकारात्मक उर्जा का संचार होगा. इस सकारात्मक उर्जा से लक्ष्मी माँ आपके घर की ओर खीची चली आएगी और आपको भविष्य में कभी भी धन की कोई कमी नहीं होगी. यह प्रयोग दिवाली के पांचो दिन करने से ज्यादा लाभ मिलता हैं.

8. वैसे तो घर में रोजाना ही गौ मूत्र का छिड़काव करना चाहिए. लेकिन यदि आपके लिए रोजाना ऐसा करना संभव ना हो तो किसी त्यौहार जैसे दिवाली या पूर्णिमा के दिन गो मूत्र का छिड़काव जरूर करे. ऐसा करने से देवी लक्ष्मी की विशेष कृपा मिलती हैं और घर में धन आगमन बना रहता हैं.

9. रंगोली देवी देवताओं के स्वागत और सम्मान का प्रतिक मानी जाती हैं. इस से घर में पॉजिटिव एनर्जी फैलती हैं. इसलिए दिवाली वाले दिन घर के सामने रंगोली बनाना शुभ होता हैं. रंगोली से लक्ष्मी माँ का स्वागत करने से वो प्रसन्न होती हैं और आपके घर धन की वर्षा करती हैं.

10. घर का वातावरण खुशनुमा बनाने के लिए दिवाली वाले दिन घर में सुबह शाम अच्छी महक वाली अगरबत्ती या धुपबत्ती जलाना चाहिए. ऐसा करने से घर में सकारात्मक और सुगन्धित वातावरण पैदा हो जाता हैं. इस पोजिटिव सुगंध से आकर्षित हो कर लक्ष्मी माँ आपके घर प्रवेश करती हैं और घर में सम्रद्धि लाती हैं.

11. दिवाली वाली रात शिवलिंग के पास दिया जलना चाहिए. शिवपुराण के अनुसार दिवाली वाले दिन शिवलिंग के पास दीपक प्रज्वलित करने से अक्षय पूण्य की प्राप्ति होती हैं. इसलिए दिवाली के पांचो दिन यह प्रयोग करने से देवी लक्ष्मी माँ आपके ऊपर प्रसन्न होगी और घर की धन सम्बंधित समस्याओं का समाधान करेगी.

12. दिवाली वाले दिन आपको अपना घर बिलकुल साफ़ सुथरा रखना होगा. जिस घर में गन्दगी, धुल और मकड़ी के जाले होते हैं वहां देवी लक्ष्मी कभी निवास नहीं करती हैं. इसलिए दिवाली के पहले से ही घर की साफ़ सफाई में लग जाना चाहिए.

13. दिवाली वाले दिन घर की छत पर उबले हुए पीले चावल रख कर कौवे को खिलाना चाहिए. चावल को पिला करने के लिए आप इसमें हल्दी मिला सकते हैं. जब कौवा ये चावल खा लेता हैं और आपके घर की छत से उड़ किसी पेड़ पर बैठता हैं तो आपके घर की दरिद्रता भी उस कौवे के साथ चली जाती हैं.

14. दिवाली वाले दिन गाय माता को गेहूं के आटे से बनी ताज़ी रोटी खिलाने से लक्ष्मी माँ प्रसन्न होती हैं. अक्सर लोग गाय को बासी या बची कुची रोटी ही खिलाते हैं. लेकिन दिवाली के पांचो दिन गाय को ताज़ी रोटी खिलाने से घर में लक्ष्मी का आगमन होता हैं.

15. दिवाली वाले दिन पीले वस्त्र ब्राह्मण को दान करने से धन लाभ होता हैं.

42.857142857143