Hindi Stories

भगवान के साथ लंच

एक बार एक छोटा लड़का था जो भगवान से मिलना चाहता था. उसे पता था कि भगवान से मिलने के लिए उसे लम्बा रास्ता तय करना होगा इसलिए उसने अपने बेग में खाने के लिए चिप्स और पीने के लिए ओरेंज ज्यूस की बोतल रख ली.

लड़का घर से कुछ दूर ही निकला था कि उसे एक पार्क में बुढ़ी महिला बैठी दिखाई दी. यह बुढ़ी महिला बेंच पर बैठी कुछ कबूतरों को लगातार घूरे जा रही थी. लड़का भी उन कबूतरों को देखने के लिए बुढ़ी महिला के पास बेंच पर बैठ गया.

लड़के को भूख लगने लगी तो उसने अपने बेग से चिप्स का पैकेट निकाल लिया. वो चिप्स खाने ही वाला था कि उसे बुढ़ी महिला को देख लगा कि वो भूखी हैं. लड़के ने अपना चिप्स का पैकेट बुढ़ी महिला को दे दिया. महिला ने पैकेट ले लिया और एक प्यारी सी स्माइल दी.

लड़के को महिला की स्माइल इतनी अच्छी लगी कि उसने अपने बेग से ओरेंज ज्यूस निकला और महिला को दे कर उसकी स्माइल का इंतज़ार करने लगा. महिला ने ओरेंज ज्यूस लेते ही एक और प्यारी सी स्माइल दी. लड़के को यह देख काफी ख़ुशी हुई.

महिला और लड़का दोनों ही पूरी दोपहर चिप्स खाते और ओरेंज ज्यूस पिते हुए बेंच पर बैठे रहे. इस दौरान दोनों ने एक दुसरे से एक लब्ज भी नहीं कहा था. अब अँधेरा होने वाला था. लड़के को थकान महसूस होने लगी और उसने वापस घर जाने की सोची. लड़का बेंच से उठ घर वापस जाने लगा तभी उसे कुछ याद आया. वह दौड़ता हुआ बुढ़ी महिला के पास आया और उसे गले लगा लिया.

लड़के के गले लगाने पर बुढ़ी महिला ने एक बहुत ही बड़ी और प्यारी सी स्माइल दी. यह देख लड़का ख़ुशी ख़ुशी घर वापस चला गया. लड़के के चेहरे पर ख़ुशी देख उसकी माँ ने पूछा “आज तुमने दिन भर ऐसा क्या करा जो इतने खुश नज़र आ रहे हो?”

“मैंने भगवान के साथ लंच किया”  लड़के ने जवाब दिया. इसके पहले कि उसकी माँ कुछ बोलती लड़के ने कहा “आपको पता हैं माँ? भगवान की स्माइल इस दुनियां की सबसे प्यारी स्माइल थी.”

वहीँ दूसरी ओर बुढ़ी महिला भी चेहरे पर बड़ी मुस्कान लिए घर पहुंची. महिला के चेहरे पर शान्ति और ख़ुशी देख उनका बेटा आश्चर्य में पड़ गया. “माँ आज आप ने ऐसा क्या करा जो आपका इतनी खुश हो?” महिला के बेटे ने पूछा.

“मैंने भगवान के साथ बैठकर चिप्स खाई” बुढ़ी महिला ने जवाब दिया. इसके पहले कि उनका बेटा कुछ कहता वो बोली “तुम्हे पता हैं? भगवान मेरी उम्मीद से कही ज्यादा यंग थे.”

कहानी की शिक्षा: भगवान हर जगह हैं. बस अपनी खुशियों को दूसरों के साथ बांटो और उनके चेहरे पर स्माइल लाओ. आप भगवान को महसूस कर सकोगे.

 

42.857142857143