Motivational

अमीर बनना है तो Risk लो

अमीर बनना है तो Risk लो

एक अच्छी नौकरी। फिर शादी और फिर बच्चे। और अगर सरकारी नौकरी हो तो क्या बात है पूरा जीवन ऐश और आराम से निकल जायेगा। शायद बहुत से लोग यही सोचते है। पर कुछ लोग ऐसे भी है जो जॉब करने को अपनी सफलता नहीं मानते। जॉब करके आप शायद ही इतना पैसा कमा पाये जब महँगी car और बड़े बंगले खरीद सके। जिनका आप बचपन में सपना देखा करते थे।

नौकरी ये शब्द को हम ध्यान से पढ़े तो हमें इसका अर्थ समझ आएगा। नौकरी में से ई हटा दो। बन जाता है “नौकर” मतलब आपको हमेशा किसी की under में रह कर काम करना होगा। गलती करने पर बाते भी सुनना पड़ सकती है। ये बिलकुल वैसा ही है जैसे आपने अपने घर में किसी नौकर को काम पर रखा हो। फर्क सिर्फ इतना है की वो पढेलिखे नहीं है इस लिए वो झाड़ू पोछा कर रहे है आप पढ़े लिखे है इस लिए आपको AC room में बैठ कर काम करना होता है बाकि चीज़े बिलकुल वैसी ही है।  आपको भी छुट्टी लेने के लिए अपने बॉस की इज़ाज़त लेनी होती है। उनको समय समय पर रिपोर्ट करना होता होगा। और इतना कुछ करने के बाद आप अपनी ज़िन्दगी के 30-40 साल देने के बाद भी आप अपने बचपन के वही सपने पुरे नहीं कर सकते जो आप देखते थे।
सीधा सा मतलब है की आप job करके कभी अमीर नहीं बन सकते। । आपको पैकेज की ज़िन्दगी से निकलना होगा। में अक्सर सुनता हुँ अपने दोस्तों से की उस फलाना व्यक्ति की ४-५ लाख का पैकेज मिल गया। और वो उसी में अपनी सफलता मानते है।  अगर आप ऐसे अमीर बन भी गए तो अपने लिए नहीं बल्कि अपने बच्चो के लिए बनेगे।  आपकी ज़िन्दगी तो तब तक निकल चुकी होगी।  मजा तो तब है जब आप अपने लिए बने। और उसके लिए आपको नौकरी छोड़ना होगी।
कई लोग मानते है की ज्यादा पैसे कमाने की इच्छा रखने वाला व्यक्ति गलत तरीको से पैसा कमाएंगा या वो बहुत लालची है। पर ऐसा नहीं है दोस्तों हर कोइ ज्यादा से ज्यादा पैसे कामना चाहता है। अपने परिवार की हर इच्छा पूरी करना चाहता है वो चाहता है की उसका बच्चा भी अच्छे स्कूल में पढ़े। और परिवार में किसी को health problem हो तो वो सबसे अच्छे डॉक्टर को दिखाए और इन सब के लिए पैसा तो लगता ही है।  ये तब तक बुरा नहीं है जब तक की आप किसी को धोका देके या गलत तरीके से पैसे कमा रहे है।

आईये अब मुद्दे की बात करते है की आखिर कैसे ले इतनी बड़ी Risk।
Life में कुछ बड़ा करने के लिए Risk तो लेना ही पड़ती है एक बार एक किसान से किसी ने पूछा कि क्या उसने इस बार गेहू बोया है । किसान ने जवाब दिया नहीं मुझे डर था कि शायद बारिश नहीं होगी । फिर उस आदमी ने पूछा कि क्या तुमने मक्का बोई है । किसान बोला नहीं मुझे डर था कि कीड़े मक्का न खा जाये । फिर उस आदमीं ने पूछा तो तुमने बोया क्या है ? किसान ने कहाँ कुछ भी नहीं मैंने खतरा या Risk उठाया ही नहीं है ।
इस किसान कि तरह हम भी सदा काल्पनिक भय के चलते कोई बड़ा कदम नहीं उठा पाते है।
ज़िन्दगी दस गीयर वाली साइकिल कि तरह है । जिनका हम कभी इस्तेमाल नहीं करते । सीधी सी बात है कि खतरे उठाने वाले अपने आँख कान खुले रखकर फैसला लेते है। और जुआरी अँधेरे में तीर चलाता हैं। इस बारे में आपको अभी से सोचना होगा और काम चालू करना होगा क्यों की हो सकता है भविष्य में आपकी जिम्मेदारी बढ़ेगी और Risk लेने की क्षमता घट जायेगी। पर Risk लेने से पहले कुछ चीज़ो पर आपको ध्यान देना होगा। और सबसे पहली चीज़ जो मुझे ध्यान आती है वो है आपके मन की आवाज़। वो आपसे क्या कहती है।  उससे सुनना बहुत जरुरी है क्यों की वही एक चीज़ है जो आपको आपके काम से जोड़े रखती है। और अगर आप उससे नहीं सुन पा रहे तो आपको जरुरत है अपने आप को थोड़ा समय देने की। आप को कौन सा काम पसंद है  कौन सा काम आप कर पायेगे कौन सा नहीं। और अगर आप अपने मन की आवाज़ नहीं सुन पा रहे है तो आप Risk लेने के लिए बिलकुल तैयार नहीं है
दूसरी चीज़ जो है वो है आत्मविश्वास और इच्छा शक्ति। काम शुरू करने के बाद आपको इसकी बहुत जरुरत होगी।  आत्मविश्वास और इच्छा शक्ति के बिना आप काम शुरू तो कर लोगे पर आप काम आगे नहीं बढ़ा सकते। काम शुरू करने के बाद बहुत उतार चढाव आयेगे पर इससे घबराये नहीं बल्कि इसका भी अनुभव करे और इससे सीखे आपको ये ज़िन्दगी में बहुत काम आने वाली है अपना आत्मविश्वास बनाये रखे। नौकरी छोड़ना एक बहुत बड़ा स्टेप है पर आप को इससे लेना ही होगा। अगर धीरूभाई अम्बानी ने यमन की नौकरी नहीं छोड़ी होती तो आज वो इतने बड़े Business Man नहीं होते। अगर आप के घर में और कोई कमाने वाला हो तो ये आपके लिए प्लस पॉइंट हो सकता है। या फिर अगर आप नौकरी के बाद थोड़ा टाइम निकल कर अपने प्लान को धीरे धीरे भी आगे बढ़ा सकते है और सही समय आने पर नौकरी को छोड़ सकते है।

पांच चीज़े जो आपको याद रखनी है
  • सही plan होना जरूरी है। अपने आप को update रखे। Plan  को execute करने से पहले Market Research जरूर करे।
  • आप अपने काम को लेकर passionate रहे।
  • अपने विचारो को Positive रखे। मोटिवेशनल बुक पढ़े इससे आपको बहुत मदद मिलेगी। और अच्छे दोस्त बनाये। जो आपको अच्छी सलाह दे और समय आने पर मदद कर सके।
  • दिखावे से बचे। आप ये काम अपनी जिंदगी को बहेतर करने के लिए कर रहे है ना की किसी को निचा दिखने के लिए।
  • काम को टालना छोड़े याद रखे आप जो कुछ भी कर रहे है सिर्फ अपने और अपने परिवार के लिए कर रहे है किसी और के लिए नहीं। अगर आप काम को टालेंगे तो ये अपने आप को धोका देने के सामान होगा।

 

About the author

admin

Leave a Reply

9 Comments on "अमीर बनना है तो Risk लो"

Notify of
avatar
Sort by:   newest | oldest | most voted
Prerna
Guest

Very Nice Article

Mitang Agrawal
Guest

वाकई प्रेरणादायक

Dinesh
Guest

Really great….

Ranjan
Guest

Bhut Badhiya Article hai bhai shab…

Arpita Saha
Guest

Nice Work sir..

Naman Jain
Guest

वाकई जानदार

Heena
Guest

Sad the post ended quickly…

Raj
Guest

Thanks for sharing such a nice article …. Really amazing post!! 🙂 🙂

Yash
Guest

Very-very nice sir aapke blog mujhhe bahut achha laga. mujhe itna kuch sikhne ko mil raha hai..meine apki sari story padhi hai ….me wait karta hu ki kab aap naya article post karoge…bas isi tarah likhate rahiye.

wpDiscuz
42.857142857143