Health

पानी से भी संभव हैं कई बिमारियों का इलाज 

पानी हमारे जीवन में बहुत ख़ास भूमिका निभाता है. यदि हमारे शरीर को एक दिन भी पानी ना मिले तो हालत पतली हो जाती हैं. पानी दिखने में तो साधारण होता हैं लेकिन ये कई गुणों से भरपूर भी होता हैं. आज हम आपको पानी के कुछ ऐसे गुणों से अवगत करवाएंगे जिनके बारे में जान आप हैरान रह जाएंगे. आपके घर में मौजूद यह साधारण सा पानी कई सारी बीमारियाँ ठीक करने की काबिलियत रखता हैं. तो चलिए जाने पानी के लाभ, उपयोग एवं गुण…

साधारण सा दिखने वाला यह पानी कर सकता हैं कई बिमारियों का नाश

बुखार में: बुखार चाहे कैसा भी हो. सभी तरह के बुखार में शरीर तपने लगता हैं. ऐसे में सिर और पेट पर ठन्डे पानी की पट्टियाँ रखने से बुखार में आराम मिलने के साथ साथ मरीज को होने वाली बैचेनी भी दूर हो जाती है. जब आप बुखार वाले शरीर पर पानी की पट्टियाँ रखते हैं तो वो 10 से 15 मिनट में ही गर्म हो जाती हैं, जिसका मतलब पानी शरीर से गर्मी खीच लेता हैं.

सिरदर्द में: कई लोग सिरदर्द की शिकायत होने पर पेन किलर की गोलियाँ खा लेते हैं. लेकिन इन गोलियों को खाने से दिल कमजोर होता हैं और साथ ही कई तरह के साइड इफ़ेक्ट भी होते हैं. ऐसे में आप सिरदर्द को भगाने के लिए मौसम के अनुसार गर्म या ठन्डे पानी से सिर की मालिश कर सकते हैं. आप चाहे तो इस पानी से सिर पर छपका भी मार सकते हैं. इस प्रयोग से कुछ ही देर में सिरदर्द की समस्यां दूर हो जाती हैं.

काँटा चुभने पर: पैर में कोई काँटा या फांस चुभ जाए तो उस पर ठन्डे पानी की पट्टी रखे, फांस / काँटा ऊपर आ जाएगा.

त्वचा के जल जाने पर: यदि आपकी त्वचा जल जाती हैं तो फ़ौरन शरीर के उस भाग को ठन्डे पानी में डुबो ले. यदि पानी में ना डुबो पाए तो उस जले हिस्से पर ठंडी पानी की धार छोड़े. ऐसा करने से जले हुए हिस्से पर छाले नहीं पड़ते हैं.

मोंच आने पर: यदि आपके पैर, हाथ या कमर में मोंच आ जाए तो पानी में भिगोया हुआ एक कपड़ा उस स्थान पर बाँध ले. कुछ घंटो में मोंच ठीक हो जाएगी.

घाव या कट जाने पर: यदि आपके शरीर पर चाकू या कोई धार वाली चीज से कट कर घाव हो जाए और खून निकलने लगे तो उसे ठन्डे पानी की पट्टी से बाँध ले. ऐसा करने से बहता खून रुक जाता हैं और जख्म भी जल्दी भर जाता हैं.

About the author

Ajay More

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz
37.5