Health

सेवफल खाने के फायदें

सेब आपके मुंह का स्वाद बढ़ाने के साथ साथ कई तरह की बिमारियों से लड़ने की क्षमता भी रखता हैं. सेब में मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स आपको एक सेहतमंद लाइफ जीने में मदद करते हैं. यही कारण हैं कि अंग्रेजी एक कहावत बहुत मशहूर हैं “एन एप्पल ए डे, कीप दी डॉक्टर अवे” मतलब रोजाना एक सेवफल खाने से आपको कभी डॉक्टर के पास नहीं जाना पड़ेगा.

सेब खाने के लाभ, गुण एवं उपयोग

1. पेट की गैस: एक सेवफल लेकर उसमे करीब दस ग्राम लौंग चुभो दे. अब इसे ऐसा ही दस दिनों तक रख दे. दस दिन के बाद इस लौंग को सेवफल से निकाल कर रोजाना दिन में तीन बार खाए. साथ में आपको रोजाना एक ताज़ा सेवफल भी खाना होगा. ऐसा करने से गैस की समस्यां नष्ट हो जाएगी. इस दौरान आपको चावल का परहेज करना होगा.

2. पुराना सिरदर्द: रोजाना एक सेवफल को काट कर उसपर नमक डालकर खाने से पुराने से पुराना सिरदर्द भी दूर हो जाता हैं. ऐसा आपको कम से कम 15 दिनों तक करना होगा.

3. दिमाग तेज करने में: खाने से दस मिनट पहले एक सेवफल रोजाना खाने से दिमाग तेज होता हैं. याद रहे यह सेवफल आपको छिलके सहित खाना होगा.

4. पेट के कीड़े: पेट में कीड़े हो जाए तो रात को सोने से पहले दो सेवफल खा ले. सारे कीड़े मल के रास्ते बाहर निकल जाएंगे.

5. ताकत के लिए: सेवफल शरीर की इम्यून शक्ति (रोग प्रति रोधक क्षमता) बढ़ाने में मदद करता हैं. इसके रोजाना इसके सेवन से शरीर को बिमारियों से लड़ने की ताकत मिलती हैं.

6. दिल के लिए: सेवफल का मुरब्बा रोजाना खाने से दिल सम्बंधित बीमारियाँ ठीक होती हैं और साथ ही हार्ट अटेक आने का खतरा टल जाता हैं.

7. मजबूत हड्डियों के लिए: सेवफल में केल्शियम की भरपूर मात्रा होती हैं. यही कारण हैं कि रोजाना एक सेब खाने से हड्डियाँ मजबूत बनती हैं.

8. अस्थमा (दमा) के लिए: सेब में मौजूद फेनालिक एसिड स्वास नली को खोलने के कार्य करता हैं. साथ ही यह फेफड़ों के लिए फायदेमंद होता हैं. इसलिए रोजाना सेवफल खा कर दमा जैसी बिमारी से बचा जा सकता हैं.

9. मजबूत दाँतों के लिए: रोजाना एक सेवफल छिलका सहित खाने से दांत मजबूत होते हैं और उनका पीलापन भी चला जाता हैं. बस इस बात का ध्यान रहे कि आप इसे खाने के बाद कुल्ला कर ले.

10. लीवर के लिए: रोजाना एक सेब खाने से लीवर मजबूत बनता हैं और साथ ही पाचन क्रिया सुचारू रूप से चलती हैं.

42.857142857143