Health

आंवला के फायदें, गुण एवं उपयोग 

आंवला दिखने में बहुत ही छोटा होता हैं लेकिन ये सभी फलों में सबसे ज्यादा औषधीय गुणों से भरपुर होता हैं. आपको जान हैरानी होगी की आंवला 100 से भी अधिक बिमारियों को ठीक करने की क्षमता रखता हैं. आंवला के अन्दर विटामिन सी, केल्शियम, लोहा, पोटेशियम, फास्फोरस, जिंक, विटामिन ए, विटामिन ई और प्रोटीन जैसे कई पोषक तत्व मौजूद रहते हैं.

आंवला खाने के लाभ

1. आंवला बालों के लिए एक प्राकृतिक टॉनिक होता हैं. आंवला का रस और तिल के तेल का मिश्रण बालों में लगाने से बाल काले, घने, लम्बे और चमकदार बनते हैं.

2. आंवले को कच्चा खाने से दिमाग तेज होता हैं और साथ ही चीजों को याद रखने की क्षमता बढ़ती हैं.

3. आंवले का ज्यूस पीन से ना सिर्फ आँखों की रौशनी बढ़ती हैं बल्कि आँखों में होने वाली अन्य तकलीफें जैसे जलन व खुजली भी ठीक हो जाती हैं.

4. आंवला से बनी चीजें खाने से दांत मजबूत होते हैं. रोज दिन में कम से कम एक आंवला अवश्य खाए.

5. आंवला को शहद या काली मिर्च के साथ खाने से अस्थमा (दमा) की शिकायत दूर होती हैं और श्वसन प्रणाली स्वच्छ रहती हैं.

6. आंवला का ज्यूस पिने से गले सम्बंधित रोग जैसे थाईराइड इत्यादि में लाभ मिलता हैं.

7. रोज कच्चा आंवला चबाने से दिल की बिमारी होने का खतरा कब रहता हैं. आंवला शरीर के कोलेस्ट्रोल को घटाने का कार्य करता हैं.

8. मधुमेह (सुगर) के मरीजों को डॉक्टर ज्यादा से ज्यादा आंवला खाने की सलाह देता हैं.

9. हाई ब्लड प्रेशर (उच्च रक्त चाप) की समस्यां होने पर रोजाना आंवले का सेवन करना चाहिए. इसमें मौजूद पोषक तत्व ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने का कार्य करते हैं.

10. आंवला का सेवन करने से लीवर सम्बंधित बीमारियाँ जैसे पीलिया और हेपेटाईटिस जैसी बीमारियाँ होने के चांस कम हो जाते हैं.

11. कब्ज और पाचन सम्बंधित समस्यां से छुटकारा पाने के लिए रोज एक ग्लास गर्म पानी में एक चम्मच आंवला पाउडर मिला कर पीने से लाभ मिलता हैं.

12. बवासीर की बीमारी में यह उपाय अपनाए. एक आंवला को डेढ़ ग्लास पानी में डाल उबाले. अब पानी को छान कर इसमें चीनी मिलाए और रोज इसका सेवन करे.

13. आंवला में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता हैं. ऐसे में यह पथरी (किडनी स्टोन) की बिमारी ठीक करने में सहायक होता हैं. रोजाना आवंला का रस और शहद का मिश्रण पानी में मिला कर पीने से पथरी मूत्राशय के जरिए बाहर निकल जाती हैं.

14. आंवले में केल्शियम बहुताय मात्रा में होता हैं. इसलिए इसके रोजाना सेवन करने से कमजोर हड्डियाँ मजबूत बनती हैं.

15. आंवला का रस रोजाना पीने या त्वचा पर लगाने से त्वचा सम्बंधित समस्यां जैसे झुर्रियां, किल, मुंहासे इत्यादि नहीं होते हैं.

About the author

Ajay More

Leave a Reply

1 Comment on "आंवला के फायदें, गुण एवं उपयोग "

Notify of
avatar
Sort by:   newest | oldest | most voted
wpDiscuz
42.857142857143