Religious

धनतेरस वाले दिन करें ये 7 काम, कभी नहीं होगी धन की कमी

दीपावली पर्व के शुरू होते ही सबसे पहला त्यौहार धनतेरस का होता हैं. इस दिन भगवान  धनवंतरि और कुबेर की पूजा करने की रीती हैं. इन भगवानो की पूजा करने से घर में धन की वर्षा होती हैं. लेकिन यदि आप जल्दी से धनवान बनना चाहते हैं तो आपको धनतेरस के दिन ये काम पुरे विधि विधान से करने होंगे.

धनतेरस पर करें ये 7 टोटके, हो जाओगे मालामाल

1. धनतेरस वाले दिन आपको 13 दीपक जलाने होंगे. इस बात का ध्यान रखे कि यह दीपक आप सूर्यास्त होने के बाद ही जलाए. अब इन 13 दीपकों के पास 13 कोड़ियां रख दे और आधी रात होने पर इन्हें घर के किसी कोने में मिट्टी के नीचे दबा दे. ये काम करने से जल्द ही आपको धन लाभ होगा.

2. माता लक्ष्मी और कुबेर को घर के अन्दर आमंत्रित करने के लिए घर के बाहर एवं अन्दर 13 दीपक जलाए और उसमे कुछ धानी के दाने डाल दे. ऐसा करने से घर की गरीबी दूर होती हैं.

3. जिन लोगो के घर पैसा आता तो हैं लेकिन ज्यादा दिन तक टिक नहीं पाता हैं वे लोग धनतेरस वाले दिन लक्ष्मी माँ को चांदी या सोने से बना लौंग का जोड़ा चढ़ाए. ध्यान रहे कि ये लौंग कहीं से भी खंडित यानी टूटा हुआ नहीं होना चाहिए.

4. धन एकत्रित करने में उत्पन्न होने वाली बाधाओं को दूर करने के लिए यह उपाय करे. धनतेरस वाले दिन माता लक्ष्मी को चीनी, बताशा, खीर, चावल और सफ़ेद कपड़ा चढ़ाए. आपको बता दे कि माता लक्ष्मी को लाल रंग के अलावा सफ़ेद रंग भी प्रिय होता हैं. इसलिए इन चीजों को माँ के आगे समर्पित करने से आपको लाभ होगा.

5. घर की तिजोरी में हमेशा बरकत बनाए रखने के लिए यह उपाय करे. धनतेरस वाले दिन एक किन्नर को कुछ पैसे दान करे और बदले में उस से 1 रूपए का सिका ले ले. अब इस 1 रूपए के सिक्के को घर की तिजोरी में रख दे. तिजोरी कभी खाली नहीं होगी.

6. धनतेरस वाले दिन जब भी खाना बनाए तो खाने का पहला हिस्सा गौ माता को खिलाए. ऐसा करने से घर में सम्रद्धि आती हैं और आप देखते ही देखते धनवान बन जाते हो.

7. धनतेरस वाले दिन माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए घर में नई झाड़ू एवं बर्तन लाए. लेकिन इस बात का ध्यान रखे कि आप भूल कर भी झाड़ू को लात ना मारे. इस झाड़ू का पूजन कर इसे अगली धनतेरस तक घर में ही रखे और साफ़ सफाई में उपयोग ना करे.

42.857142857143