Relationship

इन 5 वजहों से हो जाता हैं पति पत्नी के बीच तलाक

एक अच्छा रिश्ता कायम करने के लिए काफी समय देना पड़ता हैं और खूब मेहनत भी करनी पड़ती हैं. तब जा कर कही आपको एक ऐसा साथी मिल पाता हैं जिसके साथ आप पूरी ज़िन्दगी गुजारने का फैसला लेते हो और विवाह सूत्र के बंधन में बंध जाते हो. लेकिन जब कोई रिश्ता टूटता हैं तो उसमे पल भर की भी देरी नहीं लगती हैं. आज हम आपको बताएंगे रिश्ता टूटने या तलाक होने के 5 कॉमन कारण.

डिवोर्स होने के 5 कॉमन कारण

1. लव अफेयर: पति और पत्नी के बीच तलाक होने की नंबर 1 वजह हैं लव अफेयर. जाहिर सी बात हैं जब आप अपने पार्टनर को धोखा दे कर किसी नए मर्द या औरत के साथ सम्बन्ध बनाते हो तो यह बात आपके पार्टनर को पसंद नहीं आती हैं और उसे तलाक के अलावा कोई दूसरा रास्ता दिखाई नहीं देता हैं.

2. घरेलु हिंसा: भारत देश आधुनिक बनने के चाहे जितने डींगे हाक ले लेकिन देश की एक कड़वी सच्चाई यह भी हैं कि आज भी यहाँ दहेज़ को लेकर महिलाओं के साथ मारपीट होती हैं. दहेज़ के अलावा कुछ मर्द दारु के नशे में अपनी बीवी को भी रोजाना मारते रहते हैं. इस तरह की हिंसा से तंग आकर कई महिलाएं अपने पति से तलाक ले लेती हैं.

3. अलग सोच: कई बार पति पत्नी की सोच आपस में मेल नहीं खाती हैं. इस वजह से हर काम में दोनों की अलग अलग राय होती हैं. कई बार एक व्यक्ति के स्वतंत्र और मॉडर्न ख्यालात होने और दुसरे के पुराने ख्यालात होने की वजह से भी यह समस्यां आ जाती हैं. कुछ लोग आपसी समझ से इस समस्यां को सुलझा लेते हैं तो कुछ बात को बहु बड़ा बना देते हैं और बात तलाक पर पहुच जाती हैं.

4. प्यार की कमी: कई बार काम के चलते पति या पत्नी इतने अधिक बीजी हो जाते हैं कि अपने पार्टनर को पर्याप्त प्यार नहीं दे पाते हैं. उनकी ज़िन्दगी एक रोबोट की तरह हो जाती हैं जिसमे बस काम ही काम होता हैं और प्यार ना के बराबर रह जाता हैं. इस वजह से भी कई लोग तलाक लेकर नए जीवनसाथी की तलाश में लग जाते हैं.

5. जबरन शादी: कई बार माँ बाप लव मेरिज के खिलाफ होते हैं इसलिए अपने बेटे या बेटी पर दबाव बना कर उनकी जबरन अपने समाज में शादी करवा देते हैं. जबरदस्ती की गई यह शादियाँ अक्सर ज्यादा दिन तक टिक नहीं पाती हैं और अंत में तलाक की नौबत आ जाती हैं.

42.857142857143