Technology

सोशल मीडिया पर की गई ये 3 गलतियाँ आपको पहुंचा सकती हैं जेल

आज के जमाने में सोशल मीडिया का क्रेज अपनी चरम सीमा पर हैं. फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम, यूट्युब पर रोजाना करोड़ों लोग एक्टिव रहते हैं और अपनी पॉपुलैरिटी को बढ़ाने में और शो ऑफ करने में लगे रहते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने से पहले कुछ ऐसी चीजें हैं जिनके बारे में आपको पूरी जानकारी होने चाहिए, क्योंकि आपकी एक गलती आपको जेल की सलाखों के पीछे भी डाल सकती हैं.

गलती #1 फेक प्रोफाइल बनाना: सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे फेसबुक पर कई लोग फेक प्रोफाइल बना कर एक्टिव रहते हैं. इनमें से लड़कियों और फेमस पर्सनालिटी की फेक प्रोफाइल बनाना काफी प्रचलित हैं. लेकिन यदि गलती से उस फेमस पर्सनालिटी ने आप पर केस कर दिया तो आप जेल जा सकते हैं. साथ ही लड़की की फेक प्रोफाइल बनाते समय आप जिस फोटो का इस्तेमाल करते हैं वो फोटो यदि किसी और लड़की की हैं और उसने ये फोटो देख आपकी शिकायत साइबर क्राइम में कर दी तो आप जेल की चक्की पिसते नज़र आओगे.

गलती #2 कॉपी-राईट मटेरियल: आप कई बार इन्टरनेट पर कोई विडियो या फोटो देखते हो जो आपको पसंद आ जाती हैं. फिर आप उस फोटो या विडियो को अपनी पर्सनल प्रोफाइल या पेजर अपलोड कर देते हो. लेकिन यदि वो अपलोड किया गया कंटेंट कॉपी-राईट हुआ और उसके असली मालिक ने आप पर केस थोक दिया तो आपको भारी जुरमाना भरने के साथ जेल भी हो सकती हैं.

गलती #3 अश्लील कमेन्ट करना: भारत की गलियों और सड़को पर लड़कियों को बदमाश लड़को की छेड़छाड़ उर भद्दी कमेन्ट का सामना तो करना पड़ता हैं ही लेकिन अब सोशल मीडिया के चलन की वजह से लड़कियां ऑनलाइन भी इन समस्याओं से जूझती नज़र आती हैं. यदि आप सोशल मीडिया पर किसी लड़की को अश्लील कमेन्ट करते हो या उसे गन्दी फोटो और विडियो सेंड करते हो तो लड़की द्वारा साइबर क्राइम में शिकायत करने के बाद आपको जेल की हवा खाने पर मजबूर होना पड़ सकता हैं.

इसलिए हमारी आप लोगो को सलाह होगी कि सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते समय थोड़ी सावधानी बरते और भूल कर भी ये 3 गलतियाँ ना करे वरना आप जेल की सलाखों के पीछे चक्की पिसते नज़र आएँगे.

42.857142857143