Religious

इस धनतेरस ख़रीदे यह 12 सामान, खुल जाएगी किस्मत हो जाओगे मालामाल

दिवाली का त्यौहार आते ही हर कोई इसकी तैयारी में व्यस्त हो जाता हैं. महिलाएं दिवाली के लिए तरह तरह के पकवान बनाने में व्यस्त हो जाती हैं, तो पुरुष घर की साफ़ सफाई और पुताई में लगे रहते हैं. वहीँ घर के बच्चे तरह तरह के पटाखे लाने और रंग बिरंगे कपड़े खरीदने की जिद करने लगते हैं. हर कोई अपने अपने तरीके से दिवाली के इस त्यौहार को मनाना चाहता हैं.

दिवाली का यह त्यौहार पांच दिनों तक चलता हैं. इन पांच दिनों में दो दिनों का महत्त्व सबसे अधिक होता हैं. पहला दिवाली का मुख्य दिन और दूसरा धनतेरस. हमारे शास्त्रों में भी धनतेरस को अधिक महत्त्व दिया गया हैं. आपको बता दे कि इस दिन को धनत्रयो का दिन कहा जाता हैं जिसे बाद में धनतेरस के नाम से जाना जाने लगा.

धनतेरस वाले दिन हर घर में कुबेर और आर्युवेद देव धनवंत्री की पूजा की जाती हैं. इस दिन जो कोई भी सच्चे मन से इनकी आराधना करता हैं उसके घर धन की कमी कभी नहीं रहती हैं. साथ ही जिन लोगो के घर धन आता तो हैं लेकिन ठहरता नहीं हैं उन लोगो को भी इस दिन पूजा पाठ करने से लाभ मिलता हैं. आपको बता दे कि जहाँ कुबेर देव आपको धन प्रदान करते हैं तो वहीँ आर्युवेद देव धनवंत्री आपको अच्छा स्वास्थ और शरीर प्रदान करते है.

हिन्दू धर्म में धनतेरस को सुख समृद्धि, वैभव और यश का पर्व माना जाता हैं. इस दिन पूजा पाठ के अलावा धनतेरस के दिन बाजार से नए सामान खरीद कर लाने का भी नियम हैं. इस दिन नई चीजो को घर में लाने से धन की प्राप्ति होती हैं और हमेशा बरकत बनी रहती हैं. वैसे तो आप धनतेरस वाले दिन कोई भी वस्तु खरीद सकते हैं लेकिन इन 12 वस्तुओं को खरीदने से आपका भाग्य हजार गुना प्रबल हो जाता हैं, आपकी किस्मत खुलती हैं और आपके घर धन की वर्षा होती हैं.

धनतेरस के दिन ख़रीदे ये 12 चीजे

1. गणेश लक्ष्मी की मूर्ति: धनतेरस वाले दिन गणेश लक्ष्मी की मूर्ति अवश्य ख़रीदे. गणेश लक्ष्मी की मूर्ति को घर खरीद कर लाने से घर में बरकत बनी रहती हैं. इसे खरीदने से साल भर तक घर में धन और अन्न की कमी नहीं होती हैं. गणेश लक्ष्मी की मूर्ति को दिवाली वाले दिन पूजा स्थल पर अवश्य रखे.

2. धातु का सामान: धनतेरस वाले दिन धातु से बना सामान जरूर खरीदना चाहिए. यह धातु का सामान सोना, चांदी या पीतल का बना होना सकता हैं. इस दिन सोना चांदी से बना सामान खरीदने से भाग्य प्रबल होता हैं. यदि आप घर में धातु से बने बर्तन लाना चाहते हैं तो यह दिन सर्वश्रेष्ठ होता हैं. आपको बता दे कि जो लोग इस दिन घर में धातु से बना सामान लाते हैं उनके घर लक्ष्मी सदैव बनी रहती हैं. यदि हो सके तो इस दिन लोहे से बनी वस्तु घर में ना लाए.

3. स्फटिक का श्रीयंत्र: यदि आप लक्ष्मी माँ को अपने घर की ओर आकर्षित करना चाहते हैं तो घर में स्फटिक का श्रीयंत्र जरूर खरीद के लाए. जब आप धनतेरस वाले दिन इसे खरीद के ले आए तो उसके बाद दिवाली वाले दिन लक्ष्मी पूजा स्थल पर इसे रख कर इसकी पूजा करे. पूजा करने के बाद इस श्रीयंत्र को केशरिया कपड़े में बाँध कर तिजोरी या घर के धन स्थल पर रख दे. इस से आपको तिजोरी कभी खाली नहीं होगी.

4. झाड़ू: धनतेरस वाले दिन घर में झाड़ू खरीद कर अवश्य लाए. झाड़ू को माँ लक्ष्मी का प्रतिक माना जाता हैं. इसे घर लाने से नकारात्मक उर्जा घर से बाहर जाती हैं और सकारात्मक उर्जा अन्दर आती हैं. इस दिन ध्यान रखे कि आप झाड़ू को लात ना मारे और घर में साफ़ सफाई रखे.

5. कोड़ी: धनतेरस वाले दिन नई कोड़ी को खरीदने का भी अपना विशेष महत्त्व होता हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि इस दिन कोड़ी को घर में लाने से कभी भी धन की कमी नहीं होती हैं. जब आप कोड़ी खरीद कर लाए तो लक्ष्मी पूजा के दौरान इसे शामिल करना ना भूले. पूजा के बाद इन कोड़ियों को तिजोरी या धन स्थल पर रख दे. तिजोरी धन से भर जाएगी.

6. शंख: सुख, समृद्धि और शान्ति के प्रतिक शंख को धनतेरस के दिन खरीद कर अवश्य लाए. इस शंख को दिवाली पूजन वाले दिन बजाने से घर में लक्ष्मी का आगमन होता हैं.

7. नमक: दिवाली त्यौहार के दौरान नमक खरीदना शुभ होता हैं. इसे दिवाली वाले दिन उपयोग में भी लाना चाहिए. ऐसा करने से घर में धन की कमी नहीं होती हैं. दिवाली वाले दिन इस नमक के पानी का पौछा घर में लगाने से दरिद्रता दूर हो जाती हैं.

8. धनियाँ: इसे धन का प्रतिक माना जाता हैं. इसलिए धनतेरस वाले दिन साबुत धनियाँ अवश्य ख़रीदे. दिवाली पूजन में इस धनिए की भी पूजा करे और बाद में इसे घर आँगन या गमले में रख दे. ऐसा करने से अचानक धन लाभ होगा.

9. कुबेर की प्रतिमा: धनतेरस वाले दिन कुबेर की तस्वीर या मूर्ति अवश्य ख़रीदे. इसे दिवाली वाले दिन लक्ष्मी पूजन में रखे. कुबेर की पूजा करने के बाद इसे तिजोरी या धन स्थल पर रख दे. ऐसा करने से आपके घर धन की कमी नहीं होगी.

10. गोमटी चक्र: धनतेरस वाले दिन गोमटी चक्र का विशेष महत्व होता हैं. इसकी पूजा करने के बाद इसे या तो तिजोरी में रख दे या फिर खुद धारण कर ले. ऐसा करने से धन लाभ के साथ साथ सुख की भी प्राप्ति होती हैं.

11. सात मुखी रुद्राक्ष: धनतेरस वाले दिन सात मुखी रुद्राक्ष खरीद कर ले आए और इसका दिवाली वाले दिन पूजन करे. ऐसा करने से लक्ष्मी माँ के साथ साथ महादेव की भी कृपा द्रष्टि आप पर बनी रहेगी.

12. दिया: धनतेरस के दिन नए दिए खरीदना शुभ होता हैं. इस दिन भगवान यमराज की पूजा की जाती हैं. आपको बता दे कि भगवान यमराज को साल के सिर्फ इसी दिन पूजा जाता हैं. इस दिन रात्रि में देवता यमराज के नाम का दीपक जरूर प्रज्वलित करे. ऐसा करने से आपकी उम्र बढ़ जाती हैं. ध्यान रहे कि इस दिन आपको नए दीपक ही जलाने हैं पुराने दीपक को उपयोग में ना लाए.

42.857142857143