Entertainment

बॉलीवुड की 10 सबसे लम्बी फ़िल्में

वैसे तो बॉलीवुड में हॉलीवुड के मुकाबले हमेशा से ही लम्बी फिल्मे बनती आई हैं. लेकिन कुछ फिल्मे ऐसी भी हैं जो नार्मल बॉलीवुड फिल्म की लम्बाई से भी अधिक हैं. इन लम्बी फिल्मो के पीछे या तो फिल्म के गाने होते हैं या फिर फिल्म की स्टोरी की डिमांड होती हैं.

स्क्रीन टाइम के अनुसार बॉलीवुड की 10 सबसे लम्बी फ़िल्में

10. LOC कार्गिल – 4 घंटे 15 मिनट

#10 LOC kargil
जे.पी. दत्ता की यह फिल्म एक कारगिल युद्ध पर आधारित थी. चार घंटे पंद्रह मिनट लम्बी यह फिल्म काफी बोरिंग थी जो बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह पिट गई थी.

9. मेरा नाम जोकर – 4 घंटे 4 मिनट

#9 Mera Naam Joker
इस फिल्म को बनाने में राज कपूर को पुरे 6 साल का समय लगा था. यह फिल्म ओरिजिनल में वैसे तो 5 घंटे की थी लेकिन कट लगाने के बाद चार घंटे चार मिनट की रह गई. इस फिल्म में दो इंटरवल भी थे.

8. जोधा अकबर – 3 घंटे 50 मिनट

#8 Jodha Akbar
ऋतिक रोशन और ऐश्वर्या राय द्वारा अभिनीत यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपर हिट रही थी. इस फिल्म की रोचक कहानी और शानदार डायरेक्शन के चलते लोगो को 3 घंटे 50 मिनट लम्बी यह फिल्म काफी पसंद आई थी.

7. लगान – 3 घंटे 44 मिनट

#7 Lagaan
आशुतोष गोवारिकर के निर्देशन में बनी आमिर खान की लगान भारत की तीसरी ऐसी फिल्म थी जो ऑस्कर के लिए नोमिनेट हुई थी. 3 घंटे 44 मिनट लम्बी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर खूब धमाल मचाया था.

6. संगम – 3 घंटे 58 मिनट

#6 Sangam
तीन घंटे अठावन मिनट लम्बी यह फिल्म राज कपूर ने डायरेक्ट की थी. यह एक लव ट्रायंगल फिल्म थी जो बॉक्स ऑफिस पर हिट रही थी.

5. कभी अलविदा ना कहना – 3 घंटे 35 मिनट

#5 Kabhi Alvida Na Kehna
करण जोहर द्वारा निर्देशित तीन घटने पैतीस मिनट लम्बी यह फिल्म एक म्यूजिकल रोमांटिक लव स्टोरी थी. इस फिल्म को भारत के अलावा अन्य देशों में भी पसंद किआ गया था.

4. हम आपके हैं कौन – 3 घंटे 26 मिनट

#4 Hum Aapke Hai Kon
ये बॉलीवुड के इसिहास की सबसे क्लासिक फॅमिली फिल्म थी. तीन घंटे छब्बीस मिनट लम्बी इस फिल्म ने हर घर की टीवी स्क्रीन पर जगह बना ली थी.

3. शोले – 3 घंटे 24 मिनट

#3 Sholay
शोले बॉलीवुड की सबसे क्लासिक और सुपर हिट फिल्मों में से एक हैं. तीन घंटे चौविस मिनट लम्बी इस फिल्म में डांस, रोमांस, एक्शन सब कुछ था. जय, वीरू, ठाकू, गब्बर और बसंती नाम के यह फ़िल्मी किरदार आज तक लोगो की जुबान पर चढ़े हुए हैं.

2. वक़्त – 3 घंटे 26 मिनट

#2 Waqt
तीन घंटे छब्बीस मिनट लम्बी यश चोपड़ा की यह फिल्म तीन ऐसे भाइयों की कहानी थी जो भूकंप की वजह से बचपन में खो गए थे.

1. गैंग ऑफ़ वस्सेपुर – 5 घंटे 19 मिनट

#1 Gang Of Wasseypur 2
एक्शन से भरी अनुराग कश्यप की यह रिवेंज स्टोरी ओरिजनल में 5 घंटे 19 मिनट लम्बी थी जिसे बाद में दो पार्ट में बाँट कर एक ही साल में अलग अलग रिलीज किया गया था.

42.857142857143